सर्जिकल स्ट्राइक पर PM मोदी ने कहा, सेना बोलती नहीं, पराक्रम करती है

Bhopal : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय सेना बोलती नहीं है, पराक्रम करती है। उन्होंने यह बात मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में शौर्य स्मारक के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए कही।

प्रधानमंत्री ने सेना की ओर से नियंत्रण रेखा पार पाक अधिकृत कश्मीर में सेना की ओर से किए सर्जिकल स्ट्राइक के संदर्भ में कहा, इससे पहले मेरे बाल नोच लिए जाते थे। आलोचक कहते थे कि मोदी सो रहा है, मोदी कुछ नहीं कर रहा। उन्होंने कहा, जैसे हमारी सेना बोलती नहीं, पराक्रम करती है, वैसे ही हमारे रक्षामंत्री बोलते नहीं हैं।

मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर कोई यह भ्रम रखता है कि हाथ में शस्त्र रखने और गोली से सेना जीत जाती है, तो यह हमारा भ्रम है।

 

सेना का सबसे बड़ा शस्त्र, उसका मनोबल होता है। उसके मन की ताकत होती है और यह मनोबल और ताकत शस्त्र से नहीं 1़25 करोड़ देशवासियों के एक साथ मिलकर उसके साथ पीछे खड़े होने से आती है।

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएंगे
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सैनिकों के प्रति संवेदनशील है। उन्होंने कहा, हमारी कोशिश है कि रक्षा के क्षेत्र में भारत निर्भर कैसे बने तथा सैन्य शस्त्रों का हमारे देश में उत्पादन कैसे हो। पिछले दो साल से मैं लगातार इस दिशा में प्रयास कर रहा हूं। मुझे विश्वास है कि वह दिन जरूर आएगा जब भारत जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ शस्त्रों का निर्यात करेगा। इसके लिए हमारे देश के नौजवानों मंे प्रतिभा है, दम है।

सबसे बेहतर भारतीय सेना
भारतीय सेना के मानवीय गुणों की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा, आज पूरे विश्व में जो रक्षा बल हैं, उनकी सैन्य शक्ति हमसे सैकड़ांे गुना ज्यादा होगी, लेकिन यदि पूरे विश्व में हमारे सुरक्षा बलों की भिन्न-भिन्न मानकों पर मूल्यांकन किया जाए तो अनुशासन, आचार, सामान्य नागरिकों के प्रति व्यवहार इन सारे मानकों में भारतीय सेना पूरे विश्व में प्रथम पंक्ति में नजर आती है।

सैनिकों के हित सर्वोपरी
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में सैनिकों की बेहतरी के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का भी उल्लेख किया। इनमें वन रैंक वन पेंशन और सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाली पेंशन में 30 फीसदी शामिल है। उन्होंने कहा कि अब सैनिकों को सेवानिवृत्त होने पर उसकी योग्यता के अनुरूप दक्षता प्रमाणपत्र दिया जाएगा, ताकि उन्हें नया रोजगार हासिल करने में परेशानी न हो।

Be the first to comment on "सर्जिकल स्ट्राइक पर PM मोदी ने कहा, सेना बोलती नहीं, पराक्रम करती है"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!