सर्जिकल स्ट्राइक : POK में 3KM घुस कर सेना का हमला, 38 आतंकी मारे

LOC में 3 KM तक घुसी भारतीय सेना

उरी हमले के बाद लगातार पाकिस्तान पर बढ़ते दबाव के बाद आखिरकार बीती रात पीएम मोदी ने पाकिस्तान को जवाब देने का फैसला कर लिया। सेना ने पहली बार POK में 3 किलोमीटर तक घुसकर 7 आतंकी ठिकाने को नष्ट कर दिया और 38 आतंकी मार गिराए। सेना ने स्पेशल ऑपरेशन के तहत सर्जिकल स्ट्राइल के जरिए पाकिस्तान को ये जवाब दिया।

 

भारतीय सेना ने पाकिस्तार को दिए इस जवाब को सर्जिकल स्ट्राइक का नाम दिया। पर हम आपको बता दें कि सर्जिकल स्ट्राइक सेना का वो हमला है जिसमें बिना सामान्य नागरिक, किसी बिल्डिंग या वाहन को नुकसान पहुंचाये सेना सिर्फ अपने लक्ष्य को निशाना बनाती है। भारतीय सेना ने पहली बार सर्जिकल स्ट्राइक के तौर पर पाकिस्तान में हमला बोला है लेकिन अमेरिका ने सबसे पहले इसी तरीके से इराक में घुसकर तानाशाह शासक सद्दाम हुसैन को पकड़ा था।
सर्जिकल स्ट्राइक के तहत सेना एक योजनाबद्ध तरीके से हमला करने निकलती है। इसमें ये बताया जाता है कि सेना के जवान इस बात का ख्याल रखते हैं कि उनके हमले में ऐसा कोई नुकसान न हो जिससे आम नागरिक आहत हों। सेना हमला करती है पर न तो आम नागरिक, कोई भवन, वाहन को नुकसान न के बराबर होने का प्रयास करती है। भारतीय सेना ने भी LOC में 3 किलोमीटर तक घुसकर जो हमला किया उसमें भी सेना ने इस बात का ख्याल रखा कि आम नागरिकों और इलाके को नुकसान न हो सिर्फ उन आतंकियों को मार गिराया जाए जो भारत में घुसने का प्रयास पिछले कई दिनों से कर रहे थे।

सर्जिकल स्ट्राइक हवाई जहाज से किया जाता है

2003 में इराक पर अमेरिका ने भी इसी तरह का हमला किया था और कोशिश की थी कि कम से कम सामान्य जनजीवन को क्षति पहुंचे। उस दौरान भी अमेरिकी सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक के तहत एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल किया था। इस ऑपरेशन में क्या किया भारतीय सेना नेः

  • ऑपरेशन में 25 कमांडो शामिल थे
  • 4 घंटे तक चला ऑपरेशन
  • 38 आतंकी ढ़ेर
  • 7 आतकी कैंप ढहाए गए

सर्जिकल स्ट्राइक में हमले का वक्त और टारगेट तय होता है

सर्जिकल स्ट्राइल के तहत सेना को तय समय और सुनिश्चित टारगेट दिया जाता है। भारतीय सेना के स्पेशल ऑपरेशन टीम ने भी देर रात 12.30 बजे LOC पारकर आतंकी ठिकानों को मार गिराया। सेना के सूत्रों के मुताबिक इसके लिए सेना ने हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया। ये सभी जवान नाइट विजन से लैस थे।

अब आगे क्या तैयारी है भारत की

  1. राजस्थान में एयरफोर्स स्टेशन हाई एलर्ट पर।
  2. एमएचए ने सीमावर्ती सीमा के लिए एडवाइजरी जारी किया।
  3. बॉर्डर के 10 किमी के इलाके को खाली कराने के निर्देश दिए गए हैं।
  4. सूत्रों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान में बॉर्डर से सटे गांवों को खाली करा लिया गया है।
  5. गांवों के सरपंचों और स्थानीय अधिकारियों को जल्दी से जल्दी गांव खाली कराने के लिए कह दिया गया है।

Be the first to comment on "सर्जिकल स्ट्राइक : POK में 3KM घुस कर सेना का हमला, 38 आतंकी मारे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!