सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल : मुस्लिम समाज के लोगों ने दी ‘हनुमान मंदिर’ की बाउंड्रीवॉल के लिये ज़मीन

सतवास। ग्राम डाबरी में शुक्रवार सुबह सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल पेश हुई। हनुमान मंदिर की बाउंड्रीवॉल के लिए मुस्लिम समाज ने अपनी जमीन दी। उक्त मंदिर भी मुस्लिम समाज के व्यक्ति के खेत में बना है।
जानकारी के मुताबिक ग्राम डाबरी में छगनलाल पिता लक्ष्मीनारायण हनुमान मंदिर में जल चढ़ाने गए थे। वहां प्रतिमा में हल्का क्रेक देखा। ग्रामीणों को सूचना दी। यह प्रतिमा गुलाब पिता यासीन खां के खेत में स्थित है। जगदीश पिता सालगराम राठौर ने सतवास थाने पर सूचना दी।
थाना प्रभारी सीएल कटारे पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी। एसडीएम रंजना पाटने, एसडीओपी शेरसिंह भूरिया, प्रभारी तहसीलदार एसके यादव भी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों के पहुंचने पर गुलाब खां के भाई का पौता भूरू पिता रसीद खां ने अधिकारियों व ग्रामीणों की उपस्थिति में कहा कि आप मंदिर के चारों ओर बाउंड्रीवॉल बना दो। जगह नहीं होने की बात पर ग्रामीणों के बीच आपसी सहमति से खेत मालिक गुलाब पिता यासीन, जैतूनबी पति गुलाब व असलम पिता गुलाब ने मंदिर के ओटले के बाहर चारों ओर बाउंड्रीवॉल बनाने के लिए जमीन दी।
प्रभारी तहसीलदार ने सीमांकन कर लकड़ी की खूंटी लगवाई। उल्लेखनीय है कि अतिप्राचीन मंदिर के ओटले के लिए जमीन भी उक्त परिवार ने ही दी थी। स्थल पर विहिप के क्षेत्रीय नेता रामविलास जाट, प्रमोद परसराम यादव, अशोक जागेश्वर मालवीया सहित ग्रामीण उपस्थित थे। पंचायत सचिव मेहबूब खां सिरवईया भी उपस्थित रहे। उधर ग्राम में सभी लोग गुलाब खां द्वारा बाउंड्रीवॉल के लिए जमीन देने की प्रशंसा कर रहे हैं।
गर्मी के कारण प्रतिमा के हल्की सी क्षतिग्रस्त होने की बात सामने आई। थाना प्रभारी ने मामले की जांच के लिए तत्काल हरदा से एफएसएल टीम, फिंगर प्रिंट विशेषज्ञ को बुलाया। कटारे ने बताया कि थाने पर उक्त मामले की जानकारी ही आई थी। किसी ने भी कोई प्रकरण पंजीबद्ध नहीं कराया। ग्राम में आपसी भाईचारा है। पूर्णत: शांति है।

Be the first to comment on "सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल : मुस्लिम समाज के लोगों ने दी ‘हनुमान मंदिर’ की बाउंड्रीवॉल के लिये ज़मीन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!