सात साल की इस बच्ची के बाल नहीं संवार सकता है कोई, जानिए क्या है मामला

मेलबर्न। अपने बालों से हर किसी को प्यार होता है। यदि बाल झड़ने लगें, तो पुरुष परेशान हो जाते हैं। महिलाएं अपने हेयर स्टाइल को बदलकर अपने चेहरो को नया लुक दे सकती हैं। मगर, सात साल की शिलाह यिन के साथ ऐसा मामला नहीं है। वह अपने बालों को संवार नहीं सकती हैं।

उनके बाल इस तरह से निकलते हैं कि वे उसमें कंघी भी नहीं कर सकती हैं। दरअसल, वह अनकॉम्बिकल हेयर सिंड्रोम नाम की बीमारी से जूझ रही हैं। वह दुनिया के करीब उन 100 लोगों में से एक हैं, जिनके बाल असमान्य रूप से बढ़ते हैं और स्कैल्प में अनियंत्रित तरीके से उनकी ग्रोथ होती है। लिहाजा वे हमेशा ही खडे़ दिखते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न की रहने वाली से शिलाह के साथ यह परेशानी जन्म के समय से नहीं है। तीन महीने की होने पर उसके माता-पिता ने देखा कि उसके सिर पर स्ट्रॉबेरी के रंग का चकत्ता दिख रहा था। उसके बाद उसके बाल सीधे बाहर की ओर बढ़ने लगे और भी स्पष्ट हो गए।

शिलाह जब चार साल की हो गई, तो उसने अपने अनयूजुअल बालों पर ध्यान दिया। दूसरे बच्चे और अन्य लोग शिलाह को उनके असमान्य बालों के लिए टोकते थे। शुरुआत में तो वह बेहद असहज महसूस करती थी, लेकिन बाद में उसके माता-पिता ने उसे बताया कि वह खास है और अपने बालों की वजह से उसे अनोखा लुक मिलता है।

अब शिलाह अपने यूनीक बालों से प्यार करती है। उसकी मां केलेस्टी कैल्वर्ट लिन ने बताया कि ऐसा इसलिए हो सका क्योंकि उसके परिवार और दोस्तों की ओर से लगातार उसे सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। उन्होंने बताया कि शिलाह के कड़े बालों को संवारना काफी मुश्किल होता है। वह बड़े दांतों वाले कंधे से धीरे-धीरे शिलाह के बालों को 10 से 20 मिनट तक संवारने में लगाती हैं।

शिलाह का ऑस्ट्रेलियन परिवार पिछले साल तक अनकॉम्बेबल हेयर सिंड्रोम के बारे में नहीं जानता था। मगर, अब वे इस स्थिति के बारे में अन्य लोगों को शिक्षित करना चाहते हैं। इसके लिए वे इंस्टाग्राम पर शिलाह की तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं। हालांकि, इस बीमारी का अभी तक कोई ज्ञात इलाज नहीं है।

Be the first to comment on "सात साल की इस बच्ची के बाल नहीं संवार सकता है कोई, जानिए क्या है मामला"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!