सास कहती है शराब तो पीना पड़ेगी नहीं तो घर में नहीं रहने दूंगी

विदिशा । एक तरफ प्रदेश में जगह-जगह शराब की दुकानें खुलने पर महिलाएं ही विरोध में खुलकर सामने आ रही हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी परिवार हैं, जहां महिलाएं ही शराब पीने के लिए प्रेरित कर रही हैं। इसी तरह का एक मामला बुधवार को परिवार परामर्श केन्द्र में पहुंचा। जिसमें एक बहू ने अपनी सास पर जबरदस्ती शराब पीने के लिए मजबूर करने की शिकायत की।
बहू के मुताबिक सास कहती है कि परिवार की परंपरा निभाने के लिए उसे भी शराब पीना पड़ेगा, नहीं तो घर में नहीं रहने दूंगी। बहू का कहना था कि ससुराल पक्ष में उसकी सास और ननद भी शराब पीती है।
विदिशा के करीब एक गांव की रहने वाली 21 वर्षीय युवती अपनी मां और छोटे भाई के साथ ससुराल पक्ष की शिकायत करने के लिए बुधवार की दोपहर को कोतवाली परिसर स्थित परिवार परामर्श केन्द्र पहुंची थी। इस युवती की आपबीती सुन केन्द्र में पदस्थ महिला कर्मचारी भी चौंक उठी।
युवती ने बताया कि एक साल पहले ही भोपाल में उसका विवाह हुआ था। ससुराल में पति के अलावा सास, ननद और देवर भी है। शुरूआती दिनों में परिवार के सभी सदस्य मिलकर घर पर ही शराब पीते थे। लेकिन उसने कभी विरोध नहीं किया। लेकिन कुछ दिनों से सास उस पर भी शराब पीने के लिए दबाव बनाने लगी है।
शराब पीने से इंकार किया तो पति ने की मारपीट
नवविवाहिता ने परिवार परामर्श केन्द्र में बताया कि बार-बार कहने के बावजूद जब उसने शराब नहीं पी तो सास ने इसकी शिकायत उसके पति से कर दी। इसके बाद पति ने शराब नहीं पीने की बात कहते हुए उसके साथ मारपीट कर दी। विवाहिता के मुताबिक तीन दिन पहले घटी इस घटना से वह बुरी तरह डर गई थी।
उसने छिपकर अपनी मां से फोन पर बात की। इसके बाद मां ससुराल पहुंची और उसे गांव ले आई। विवाहिता का कहना था कि अब वह इस परिवार के साथ नहीं रहना चाहती। उसने पति से तलाक के लिए केन्द्र में आवेदन दे दिया है। आवेदन में विवाहिता ने ससुराल पक्ष पर आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की भी मांग की है।
परिवार में महिलाएं पीती है शराब
युवती का कहना था कि ससुराल पक्ष में उनके परिवार में घर की महिलाएं भी पुरूषों के साथ बैठकर शराब पीती हैं। पहली बार जब वह ससुराल पहुंची थी तो महिलाओं को शराब पीते देख वह घबरा गई थी। उसने इस बारे में अपनी ननद से बात भी की थी। लेकिन ननद और सास का कहना था कि उनके परिवार में शराब पीने की परंपरा है। इसका निर्वाह परिवार के सभी सदस्यों को करना पड़ता है।

Be the first to comment on "सास कहती है शराब तो पीना पड़ेगी नहीं तो घर में नहीं रहने दूंगी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!