सीहोर जिले के आदिवासी बहुल ग्रामों में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दो सिचांई योजनाओं को मंजूरी

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले के प्रवास के दौरान दो लघु सिंचाई परियोजना को स्वीकृत किया। नसरूल्लागंज विकास खंड के ग्राम महादेव बेदरा में उन्नीस करोड़ तीस लाख रू. लागत की इस परीयोजना के पूरा होने पर 1200 एकड़ में सिचाई होगी। इसी प्रकार अमीरगंज तालाब से सिंचाई परियोजना को भी स्वीकृत कर तत्काल कार्य आंरभ करने के निर्देष सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिये। ग्यारह करोड़ पैंसठ लाख रू. लागत की इस सिंचाई परियोजना में करीब 750 एकड़ क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दोनों सिंचाई योजनाओं की मांग ग्रामीणों द्वारा काफी लम्बे समय से की जा रही थी। जनता से बातचीत करते हुए श्री चौहान ने कहा कि पलास पानी और पातल पर्ट तलाई योजनाओं का ससर्वे कराया जा रहा है। उन्होनें सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये स्वीकृत योजनाओं का निर्माण कार्य शीध्र शुरू हो ताकि किसान के खेत तक पानी जल्द पहुँचे। जो गॉव रह गये है, उनमें भी जल्द ही सिंचाई सुविधा पहॅुचाने का प्रयास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम अमीरगंज भैसान में आयोजित किसान सम्मेलन में कहा कि आगामी 1 जून को भोपाल में ग्लोबल स्किल डवलापमेंट समिट आयोजित की जाएगी। जिसमें युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में रोजगार देने वाली बडी बडी कम्पनीयों के प्रतिनिधि आकर प्रदेश के युवाओ को आत्म निर्भर बनाने हेतु रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर चर्चा करेंगें। तथा युवाओं का मार्गदर्शन देंगें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नर्मदा तट पर 2 जुलाई को करोड़ों पौधे रोपित किये जाएगें। उन्होने स्थानीय ग्रामीणो से अपील की कि वे भी वृक्षा रोपण महाअभियान में पौधरोपण कर अपनी भागीदारी दें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर लोक स्वास्थ यांत्रिक विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नसरूल्लागंज क्षेत्र के जिन गॉव मे पेय जल समस्या हो वहॉ पानी कि टंकी बनवाने कि व्यवस्था करें ताकी नर्मदा का जल गॉव गॉव मे पाईप लाईन के माध्यम से घर घर तक पहुँचाने की व्यवस्था की जा सके। उन्होने आमीर गंज में हायर सेंकडरी स्कूल, पशुचिकित्सलय, यात्री प्रतिक्षालय, व स्टीट लाईट स्वीकृत करने की घोषण भी कि।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि किसी को भी आवास हीन व भूमि हीन नही रहने दिया जायेगा। हर गरीब परीवार के लिये आवासीय भूमि और भवन कि व्यवस्था सरकार कर रही है उन्होन कहा कि खेती को लाभ का घंधा बनाने और अगले 5 बर्षो में किसानो की आय दुगनी करने के लिये सरकार प्रयास कर रही है। उन्होने कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि नसरूलागंज क्षेत्र के आदिवासी बहुल गॉवो मे कृषि उत्पादन व आय बढाने के लिये अलग से विशेष योजना तैयार करें।

गत दिवस क्षेत्र के ग्राम मोगराखेडा में जिन 3 आदिवासी जयराम वारेला, कीर्तिसिंह बारेला, और भारत सिंह के घर जल गये थे उन्हे एक लाख चार हजार रू. राहत राषि के चेक प्रदान किये उन्होने बालिका कु. रिंकी व प्रतिभा के लाडली लक्ष्मी योजना के तहत प्रमाण पत्र प्रदान किये।

कार्यक्रम में मार्कफेड अध्यक्ष श्री रमाकांत भार्गव, वन विकास निगम अध्यक्ष श्री गुरू प्रसाद शर्मार्, वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, म.प्र. बाल आयोग सदस्य श्रीमती निर्मला, बारेला, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा जन प्रतिनिधि एवं वरिष्ठ अधिकारियों सहित बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ग्राम आमाडोह मे आयोजित किसान सम्मेलन भी शामिल हुए।

Be the first to comment on "सीहोर जिले के आदिवासी बहुल ग्रामों में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा दो सिचांई योजनाओं को मंजूरी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!