सीहोर जिले के ग्राम कोठरी में वी.आई.टी. भोपाल यूनिवर्सिटी का मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा भूमि-पूजन

विश्वविद्यालय से प्रतिभावान विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदेश में ही मिलेंगे

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बाहर से आने वाले संस्थानों को सभी आवश्यक बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जायेंगी। श्री चौहान आज आष्टा के समीप ग्राम कोठरी में वी.आई.टी. भोपाल यूनिवर्सिटी का भूमि-पूजन करने के बाद उपस्थित जन-समुदाय को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हम सही अर्थों में तभी आगे बढ़ेंगे जब विश्व-स्तरीय शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मध्यप्रदेश में रोजगार स्थापित करने के अवसर मिलेंगे।

deeenf

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि औद्योगिक विकास दर के मामले में मध्यप्रदेश देश में पहले नम्बर का राज्य है। कृषि विकास दर भी देश में सबसे अधिक है। इंदौर में 22 अक्टूबर से होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश करने के लिए समिट में पाँच पार्टनर देशों के साथ निवेश की संभावनाओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। यह इस बात का प्रतीक है कि प्रदेश में निवेश के प्रति अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्यता बढ़ रही है।

deeaa

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विद्यार्थियों को पठन सामग्री से लेकर लैपटाप, स्मार्ट फोन भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। वी.आई.टी. यूनिवर्सिटी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय के बनने से सीहोर तथा उसके आसपास के क्षेत्रों का विकास होगा। लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। विश्वविद्यालय स्थापित होने पर प्रदेश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदेश में ही मिलेंगे। उन्होंने कोठरी नगर पंचायत में विकास कार्यों के लिए तीन किश्त में 75 लाख रूपये और सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 25 लाख रूपये देने की घोषणा भी की।

कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री श्री बाबूलाल गौर, राज्य सभा के नव निर्वाचित सांसद श्री गणेशन, देवास संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री मनोहर ऊंटवाल ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में इछावर विधायक श्री शैलेन्द्र पटेल, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री आशीष उपाध्याय और जिले के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

deeenf

Be the first to comment on "सीहोर जिले के ग्राम कोठरी में वी.आई.टी. भोपाल यूनिवर्सिटी का मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा भूमि-पूजन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!