स्थानीय लोगों की आजीविका का साधन बनेगा टेक होम राशन संयंत्र – उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

रीवा एवं शहडोल संभाग के सात जिलों के आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से 6 करोड़ की लागत से बनने वाले टेक होम राशन संयंत्र का उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने भूमि पूजन किया। रीवा जिले के रायपुर कर्चुलियान जनपद अन्तर्गत पहड़िया ग्राम में ग्रामीण आजीविका मिशन मद से बनाये जाने वाले 2500 मैट्रिक टन प्रति दिवस की उत्पादकता का यह संयंत्र आगामी 6 माह में बनकर तैयार हो जायेगा। जिसमें 150 से लेकर 200 स्थानीय महिला, पुरूषों को रोजगार मिलेगा।
भूमि पूजन समारोह के मुख्य अतिथि श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि इस संयंत्र की स्थापना रीवा जिले एवं पहड़िया ग्राम के लिए सौभाग्य की बात है। आने वाले दिनों में पहड़िया गांव समृद्धशाली तो बनेगा ही साथ ही यहां के लोगों को रोजगार भी मिलेगा। संयंत्र लगाये जाने वाले स्थान की भूमि में आने वाले परिवारों को स्थाई पट्टा देकर पक्के मकान बनाने की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय। प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न नवाचार के माध्यमों से विकास के आयाम स्थापित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में रीवा जिला तेजी से विकास करने वाला जिला बना है। प्रदेश में किसानों की मेहनत से पांचवीं बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिला। उसी के प्रतिफल स्वरूप किसानों को मुख्यमंत्री जी द्वारा फसलों में बोनस दिये जाने का काम किया जा रहा है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि गरीब, असहायजनों की मदद के लिए केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने किसानों के हित में किये जा रहे विभिन्न कार्यों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को साधुवाद दिया।
इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने बताया कि प्रदेश में सात स्थानों पर टेक होम राशन संयंत्र बनाये जा रहे हैं। रीवा जिला व पहड़िया गांव सौभाग्य शाली है जहां इस संयंत्र की स्थापना हेतु भूमि का चयन किया गया। इस संयंत्र से आंगनवाड़ी में स्वच्छ राशन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। उन्होंने कहा कि पहड़िया गांव के लोगों को शत-प्रतिशत लाभ मिले इस ओर ध्यान दिया जायेगा।
समारोह में पूर्व विधायक गुढ नागेंद्र सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस गांव को लगातार सौगातें मिल रही है और यह रीवा के विकास में भागीदार बन रहा है। कार्यक्रम को गीतांजलि मिश्रा ने भी संबोधित किया। कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि टेक होम राशन संयंत्र में स्वसहायता समूहों द्वारा पोषण आहार निर्माण किया जायेगा। संयंत्र में कच्चा मैटेरियल गोडाउन, तैयार मैटेरियल गोडाउन सहित वायलर, ईधन, पैकेजिंग, वर्कशॉप ऑफिस एवं पेंट्री सहित अन्य निर्माण कार्य कराये जायेंगे।


प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व शासकीय उचित मूल्य दूकान का हुआ भूमिपूजन
इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने पहडिया में सांसद निधि से 10 लाख रूपये की लागत से बनाये जाने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व पंच परमेश्वर योजना से 8.81 लाख रूपये से बनने वाली शासकीय उचित मूल्य दूकान का भूमिपूजन भी किया।

Be the first to comment on "स्थानीय लोगों की आजीविका का साधन बनेगा टेक होम राशन संयंत्र – उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!