हॉकी में 36 साल बाद इतिहास नहीं रच सकी भारतीय टीम, बेल्जियम ने 3-1 से हराया

रियो डी जेनेरियो। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के ओलंपिक सेमीफाइनल का सपना आज उस वक्त चूर-चूर हो गया जब बेल्जियम से क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले में उसे हारना पड़ा। बेल्जियम ने भारत को इसमें 3-1 से शिकस्त दी और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। 

पहले क्वॉर्टर की शुरुआत से दोनों टीमें अच्छा खेल दिखा रही थीं। मैच के छठे मिनट में बेल्जिम के बून टॉम को ग्रीन कार्ड दिखा दिया। इसके बाद 14वें मिनट में बेल्जियम के ही डॉकियर सेबस्टीन ने गोल करने की पूरी कोशिश की लेकिन सफल नहीं हुए क्योंकि भारतीय कप्तान और गोलकीपर पी श्रीजेश मुस्तैद थे। इसी बीच क्वॉर्टर के अंतिम सेकंड में भारत के आकाशदीप ने फील्ड गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी।

 

दूसरे क्वॉर्टर में भी दोनों तरफ से जोरदार खेल देखने को मिला। मैच के 22वें मिनट में बेल्जियम के जीरोम ट्रूयेन्स ने गोल करने की कोशिश तो की लेकिन सफल नहीं हो पाए। इसके बाद अगले ही मिनट भारत के आकाशदी और रमनदीप ने ऐसा मूव लिया कि गोल होते-होते रह गया। इस क्वॉर्टर में बेल्जियम को एक पेनल्टी कॉर्नर भी मिला लेकिन वे इसे गोल में नहीं बदल पाए।

तीसरे क्वॉर्टर की शुरुआत भारत के लिए खराब रही। मैच के 34वें मिनट में बेल्जियम के सेबेस्टियन डोकिअर ने गोल किया और स्कोर 1-1 हो गया। 41वें मिनट में भारत के वीआर रघुनाथ को ग्रीन कार्ड मिला। इस वजह से भारत को 2 मिनट तक 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा।

इस बीच तीसरे क्वॉर्टर के अंतिम मिनट में सेबेस्टियन डोकिअर ने एक और गोल करके भारत को 1-2 से पीछे कर दिया। इस तरह तीसरे क्वॉर्टर की समाप्ति पर बेल्जियम की टीम 2-1 से आगे हो गई। इसके बाद मैच के 50वें मिनट में बेल्जियम की ओर से टॉम बून ने एक और गोल करते हुए भारतीय टीम को 3-1 से पीछे कर दिया। इसके बाद बेल्जियम ने भारत को उबरने का कोई मौका नहीं दिया मैच जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।

Be the first to comment on "हॉकी में 36 साल बाद इतिहास नहीं रच सकी भारतीय टीम, बेल्जियम ने 3-1 से हराया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!