शिक्षा में गुणवत्ता लाने शालाओं का किया जायेगा ई-निरीक्षण

कलेक्टर का नवाचार

सीहोर। जिला पंचायत के सभागार में दिनांक 8 जुलाई, शनिवार को कलेक्टर के निर्देशन में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.केदार सिंह द्वारा जिले के सभी बीआरसीसी ,बीईओ जन शिक्षक ों तथा जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों की प्रशिक्षण बैठक ली गई। जिसमें जिले क ी समस्त शालाओं में ई-निरीक्षण के संबंध में जिले के एनआईसी प्रभारी संजय जोशी द्वारा विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में सभी को अवगत कराया गया कि उक्त प्रक्रिया द्वारा व्यवस्थित तरीके से जिले की समस्त प्राथमिक तथा माध्यमिक शालाओं का निरीक्षण लगभग प्रतिदिन किया जाना संभव हो सकेगा तथा कलेक्टर एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा स्वयं प्रतिदिन इसकी समीक्षा की जा सकेगी। इस हेतु जिले की समस्त शालाओं की जानकारी का एक साफ्टवेयर जिला एनआईसी द्वारा तैयार किया गया है।

ई-निरीक्षण प्रक्रिया में यह सुनिश्चित किया जावेगा कि प्रथम बार में बगैर किसी उपयुक्त कारण के अनुपस्थित शिक्षकों को नोटिस तथा चेतावनी पत्र जारी किये जायेगें अथवा अनुपस्थित दिवसों का वेतन काटा जा सकेगा। द्वितीय बार यदि कोई शिक्षक अनुपस्थित मिलता है तो ऐसे शिक्षक की एक वेतन वृद्धि रोकी जाएगी। यदि वह तीसरी बार में अनुपस्थित पाया जाएगा तो उस पर निलंबन की कार्यवाही की जाएगी।

सीईओ जिला पंचायत डॉ. कैदार सिंह द्वारा शिक्षण में गुणवत्ता लाने के सम्बंध में चर्चा की गई और कहा  कि शिक्षक की उपस्थिति तथा बच्चों में कक्षानुरुप दक्षताओं का विकास किया जाना शासन की प्राथमिकता है, इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नही बरती जायेगी।

प्रोत्साहन हेतु डी.डी.एक चेनल पर प्रदर्शित जिले की बालिका मधु कर्मा द्वारा एक छोटे से गाँव से निकलकर किस तरह म.प्र. का नाम रोशन किया इस सम्बंध में उम्मीदों की उड़ान नाम से एक फिल्म भी दिखाई गई।

Be the first to comment on "शिक्षा में गुणवत्ता लाने शालाओं का किया जायेगा ई-निरीक्षण"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!