12वीं में आए थे 95फीसदी मार्क्स, इश्क में किया मां-बाप का कत्ल

पढ़ाई में जब कोई बेटी सफलता का आसमान छू ले, बुलंदी उसके कदम चूमने लगे तो मां-बाप का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। खासकर तब जब यूपी बोर्ड से 12वीं में उसे 95फीसदी मार्क मिलें, स्कूल के शिक्षक और इलाके के लोग बेटी की तारीफ करते न थकें।

ऐसे सफल बच्चे को पाकर मां-बाप ख्वाब संजोने लगते हैं कि उनकी बेटी कुछ बड़ा करेगी। देश में उनका नाम रोशन होगा। लेकिन इश्क की आग में अंधी हुई दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के नवादा गांव की बेटी प्रीति ने जो कुछ किया उसे लेकर अपनों से भरोसा उठने लगा है।

ग्रेटर नोएडा के नवादा गांव में इश्क में हैवान बनी बेटी ने मां-बाप समेत पांच लोगों को मौत की नींद सुला दिया।

मां-बाप को मौत की नींद सुलाने वाली बेटी ने न सिर्फ अपने परिवा व समाज का भरोसा तोड़ा बल्कि इंसानियत की भी सारी हदें पार कर दीं। वह इश्क में इतनी अंधी हो चुकी थी कि मां-बाप का कत्ल करने से भी नहीं चकी। इलाके में यह घटना कांड लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है।पढ़ाई में जीनियस थी प्रीति
प्रीति ने यूपी बोर्ड से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट किया था। दो साल पहले इंटरमीडिएट में उसके 95 फीसदी अंक आए थे। हाईस्कूल में भी उसे 90 फीसदी से ज्यादा अंक मिले थे। प्रीति के आचरण को लेकर घर वालों को शक होने लगा तो उन्होंने 12वीं से ही उसकी पढ़ाई बंद करा दी। घर में ही रहने के लिए कहा। उसके घर से बाहर निकलने पर भी पाबंदी थी लेकिन वह चोरी छिपे अपने आशिक शानू से मिलती रही।

प्रीति और शानू ने पांच लोगों की हत्या को एकाएक अंजाम नहीं दिया बल्कि उसके लिए कई दिनों तक शातिराना तरीके से योजना बनाई थी। लोगों की हत्या कर कैसे भाग सकते हैं इसके लिए दोनों ने कई दिनों तक अपराध पर बने सीआईडी, क्राइम पेट्रोल और सावधान इंडिया जैसे टीवी सीरियल देखकर यह जानकारी हासिल की अगर वह घटना को अंजाम देने दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें तो पुलिस उन्हें पकड़ नहीं सकती और ना ही उनकी लोकेशन ट्रेस की जा सकती। उन्हें जब यकीन हो गया कि अब वो हत्याकांड को अंजाम देकर आसानी से बच सकते हैं तो घटना को अंजाम दिया।

अंकल तुमने हमें कैसे पकड़ा?
रविवार को जैसे ही पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार किया तो उन्होंने सबसे पहले सवाल पूछा कि अंकल तुमने हमें कैसे पकड़ा? हमने तो फोन का भी इस्तेमाल नहीं किया। पुलिस से पीछा छुड़ाने के लिए उन्होंने सिपाहियों को पैसों का लालच भी दिया था। वह किसी भी तरह एक-दूसरे से अलग नहीं होना चाहते थे। दोनों पुलिस के सामने बहुत गिड़गिड़ाए कि उन्हें छोड़ दिया जाए।

पुलिस की गिरफ्त में आए शानू और प्रीति को अफसोस है कि उनकी साजिश नाकाम हो गई और वह पकड़े गए। उनका अगला प्लान कुछ दिन देश के अलग-अलग इलाकों में इधर-उधर रहकर मामले को ठंडा होने देना था। जैसे ही मामला ठंडा पड़ता वह साउदी भाग जाते। पुलिस से बचने के लिए उन्होंने जो योजना बनाई उसके तहत ही प्रीति ने अपना मोबाइल और सिम तोड़कर फेंक दिया था। जबकि शानू अपने मोबाइल को दुकान पर काम करने वाले मैकेनिक को दे गया था।

शानू ने अपना फ्लैट बेचकर पैसों का भी बंदोबस्त कर लिया था। उसका मकसद प्रीति का धर्म परिवर्तन और कोर्ट मैरिज करने के बाद उसे लेकर साउदी अरब में जाकर रहने का था।

मोटर मैकेनिक की दुकान से लाखों कमाता था शानू
नवादा गांव में शानू की मोटर मैकेनिक की दुकान थी। उसकी दुकान पर छह मैकेनिक काम करते थे। पुलिस को उसने बताया कि वह महीने में डेढ़ से दो लाख रुपए तक कमा लेता था। उसने कुछ दिनों में पैसा इकट्ठा करके सेक्टर ओमीक्रॉन में एक फ्लैट भी खरीद लिया था।

प्रीति और सानू अब पुलिस हिरासत में और उनसे पूछताछ की जा रही है।

इस हत्याकांड ने पांच परिवारों को बर्बाद कर दिया। घटना को अंजाम देने वाले शानू और प्रीति को भी जेल की सलाकों के पीछे जिंदगी गुजरना तय है। लेकिन इस हत्याकांड और बर्बादी को कुछ सावधानियों और समझदारी से बचा जा सकता है। आगे पढ़े ऐसी घटनाओं से बचने की सावधानियां-

सावधानियां-
1- प्यार में पड़े युवक-युवती को अपने प्यार के बारे में घरवालों को बताना चाहिए और घरवालों से खतरा महसूस हो तो इस बारे में पुलिस से शिकायत करें।
2- घरवालों को अगर अपने बच्चे के प्रेम प्रसंग की बात का पता चल जाए तो उसे डराने धमकाने के बजाए इस पर शांति से बात करें।
3- घरवालों को चाहिए कि वह अपनी बेटी या बेटे के साथ कट्टरता व सख्ती दिखाने की बजाए समस्या के समाधान में उनका सहयोग करें।
4- प्यार में पड़ने वाले युवक, युवती अगर आर्थिकतौर पर अपने घरवालों पर निर्भर हों तो घरवालों की मर्जी से ही कोई बड़ा काम करें। अगर आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर हों तो किसी की हत्या करने से अच्छा है कि घर छोड़कर चले जाएं।

Be the first to comment on "12वीं में आए थे 95फीसदी मार्क्स, इश्क में किया मां-बाप का कत्ल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!