बाबा साहब डाँण्अम्बेडकर के विचारों को आत्मसात कर सपनों का भारत बनाने का संकल्प लें – उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

भोपाल . उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि बाबा साहब डॉण् अम्बेडकर के विचारो को आत्मसात कर उनके सपनो का समाज और देश के विकास के लिए कार्य करने का संकल्प लेना ही उनके प्रति सही श्रद्धांजलि होगी। श्री शुक्ल आज रीवा के ग्राम पंचायत अजगरहा में आयोजित विशेष ग्राम सभा  को संबोधित कर रहे थे।
    श्री शुक्ल ने कहा कि बाबा साहब के सपनों का भारत बनाने में सभी समवेत होकर दृढ़ संकल्प लें ताकि समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने देश में गरीबीए असमानताए अस्पृश्यता दूर करने का जो सपना देखा था उसे साकार करते हुए सामाजिक सौहार्द व भाईचारा की भावना विकसित कर मजबूत राष्ट्र का निर्माण हमारा उद्देश्य होना चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी ने भी अस्पृश्यता को अभिशाप माना था।
   उद्योग मंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ किये गये प्रधानमंत्री आवास का उल्लेख करते हुए कहा कि यह असमानता दूर करने का एक माध्यम है जिसमें हर गरीब को पक्का माकान उपलब्ध कराया जा रहा है। श्री शुक्ल ने कहा कि संविधान निर्माता बाबा साहब के जन्म स्थल से लेकर कर्मस्थल तक के पंच तीर्थों को स्मारक के तौर पर विकसित करने का कार्य भारत सरकार द्वारा किया गया है। देश में आर्थिक तरक्की के साथ गरीबों असहायों को समान जीवन जीने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं और उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य भी हो रहा है।
अम्बेडकर जयंती पर विचार गोष्ठी


   उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालयए रीवा में अम्बेडकर जयंती पर विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र को वरदान बनाने का जो कार्य हो रहा है वह उसी संविधान पर टिका है जिसे बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर ने बनाया था। उन्होने कहा कि गरीबीए असमानता व अपृश्यता को मिटाते हुए बाबा साहब के बताए रास्ते पर चलकर ही देश को उन्नति की राह पर ले जाया जा सकता है। संविधान निर्माण में बाबा साहब ने सबको साथ लेकर चलने का मार्ग प्रशस्त किया है और यही संविधान भारत की अक्षुण्यता को बनाये रखने में मददगार है। उद्योग मंत्री ने बाबा साहब के गरीबी के दिनों की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी मेधा से उच्च शिक्षा ग्रहण की तथा भारत के नवनिर्माण में अपनी भूमिका का लोहा मनवाया।
   सांसद श्री जनार्दन मिश्रा ने सामाजिक एवं बौद्धिक उत्थान में बाबा साहब के योगदान पर अपने विचार व्यक्त किये। महापौर श्रीमती ममता गुप्ता ने कहा कि बाबा साहब ने जिस समाज की कल्पना की थी उसे बनाना हमारा दायित्व है।

Be the first to comment on "बाबा साहब डाँण्अम्बेडकर के विचारों को आत्मसात कर सपनों का भारत बनाने का संकल्प लें – उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!