2000 के नए नोट में होगी नैनो GPS चिप, किए जा सकेंगे TRACK!

भ्रष्टाचार, आतंकवाद, कालाधन, जाली नोटों के खिलाफ ऐतिहासिक ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार रात से 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने की घोषणा की है। इसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में ने घोषणा की कि जल्द ही 2000 रुपए का नया नोट जारी किया जाएगा। आरबीआई ने नए नोट की तस्वीर भी जारी की है।

आरबीआई की इस घोषणा के बाद जल्द ही सोशल मीडिया पर यह खबर शेयर होने लगी कि 2000 रुपए के इस नए नोट में नैनो जीपीएस चिप लगी होगी। जिससे इसे आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। नैनो जीपीएस चिप सैटेलाइट के माध्यम से काम करती है। जब सैटेलाइट एनजीसी को सिग्नल भेजती है तो एनजीसी अपनी लोकेशन को बताती है।

New Rs 500, Rs 2000 notes: All you need to know about the Nano GPS Chip technology (NGC) for tracking currency notes https://t.co/YBVTSrK3u5

– Sanjay Dixit

यह जमीन के भीतर से भी सिग्नल दे सकती है। एनजीसी लगी करेंसी को कही सें भी ट्रैक किया जा सकेगा। इस तकनीक की मदद से इस बात का पता लगाया जा सकेगा कि किस लोकेशन पर कितना पैसा इकट्ठा है। अगर बड़ी संख्या में और लंबे समय तक कहीं पैसों की लोकेशन ट्रैक हुई तो तुरंत आयकर विभाग को सूचना दी जाएगी। इसमें बैंक और दूसरे फाइनेंशियल इस्टीट्यूट को नहीं गिना जाएगा।

हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। यही नहीं ट्विटर पर सभी 2000 के नए नोट की अलग-अलग तस्वीरें भी शेयर कर रहे हैं। सोशल मीडिया में छाईं इन तस्वीरों में नया नोट यूनिक शेड का है।

नोट में लगेगी सिर्फ एक चिप और ब्लैक मनी मिनटों में हो जाएगी ट्रैक, जानिए कैसे

Be the first to comment on "2000 के नए नोट में होगी नैनो GPS चिप, किए जा सकेंगे TRACK!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!