42 साल पुरानी है यह कार, रफ्तार में Audi R8 व लैम्बोर्गिनी भी पीछे

 

अगर आपसे दुनिया की सबसे फास्ट कार के बारे में पूछा जाए तो हो सकता है आपको पता न हो। लेकिन आपके मुंह से केवल Nissan GT-R, लैम्बाॅर्गिनी एवांताडोर, फोर्ड मस्टैंग, फेरारी, मेक्ललारेन 650S या पाॅपुलर Audi R8 का नाम ही निकलेगा। लेकिन जब हम आपको बताएंगे कि इन सब से फास्ट कार भी मौजूद है, जो आपको अचंभा जरूर होगा। इसके बाद जब हम आपसे कहेंगे कि यह कार 42 साल पुरानी एक इलेक्ट्रिक कार है जो शायद आपका मुंह खुला का खुला रह जाए। लेकिन यह मजाक नहीं, हकीकत है। इस कार के बारे में जानने के लिए पढें आगे की खबर ……..

भले ही सुनने में अजीब लगे लेकिन बैटरी से चलने वाली 42 साल पुरानी कार ताकत और फुर्ती के मामले में इन सभी कारों को पछाड़ने की ताकत रखती है। इस कार का नाम है फ्लक्स कैपेसिटर (Flux Capacitor)। यह अपने जमाने की पाॅपुलर कारों में शामिल थी। यह एक इलेक्ट्रिक कार है जिसे एक ब्रिटिश कंपनी ने बनाया था। जो पुरानी इलेक्ट्रिक कार एनफिल्ड-8000 के प्लेटफार्म पर बनी थी। यह एक 2 सीटर कार है जो 8PS की पावर देने वाली 6 किलोवाॅट की मोटर लगी थी। कार की टाॅप स्पीड 77 किमी प्रति घंटा थी। कमाल की बात यह है कि इस माॅडल की केवल 120 कारें ही बनी थीं। 

इनमें से एक कार मशहूर ऑटो जर्नलिस्ट और टीवी प्रजेंटेटर जॉनी स्मिथ के पास भी थी जो बाढ़ की वजह से खराब हो गई थी। अपने आॅटो अनुभव का फायदा उठाते हुए जॉनी ने कार का ओरिजनल रूप बरकरार रखते हुए इसे री-स्टोर किया। इसके इलेक्ट्रिक सर्किट बोर्ड को नए टेक्नोलॉज़ी वाले सर्किट बोर्ड से बदला। बॉडी को फाइबर ग्लास से बनाया और पावर देने के लिए इसमें 188 लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया। यह बैटरी 2000 एंपियर की पावर देती है। इसमें लगी 9 इंच की मोटर पिछले पहियों को पावर देती है। कहने का मतलब है कि यह कार रियर व्हील डाइव (RWD) सेटअप के साथ है।

अब इस छोटी सी कार की पावर पहले के मुकाबले 100 गुना ज्यादा हो गई है। यानी इसकी पावर 800PS है और टॉर्क 1627Nm का है। 0 से 161 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार यह 6 सेकंड से भी कम वक्त में पा लेती है। इलेक्ट्रिक होने की वजह से टॉर्क डिलिवरी बराबर रहती है। 

अब जॉनी की यह इलेक्ट्रिक कार सड़क पर चलने वाली सबसे फास्ट व पावरफुल कार है। 9.86 सेकंड में 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार का रिकॉर्ड इसके नाम है।

कम्पेयर करें दुनिया की अन्य फास्ट कारों से तो Audi R8 में 5.3 लीटर और लैम्बाॅर्गिनी एवांताडोर में 6.5 लीटर का इंजन लगा है जो क्रमश: 601bhp व 690bhp का पावर जनरेट कर पाने में सक्षम है। अंतर आप खुद समझ सकते हैं।

क्यों है न यह दुनिया की सबसे पावरफुल कार। इसी तरह की अन्य रोचक खबरों के लिए जुड़े रहिए के साथ।

 

Be the first to comment on "42 साल पुरानी है यह कार, रफ्तार में Audi R8 व लैम्बोर्गिनी भी पीछे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!