500 और 1000 रुपये के नोट की परेशानी से बचने के ये है बेहतरीन उपाय

Baby Model Jannat Khan

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काले धन और नकली करेंसी को रोकने के लिए आज आधी रात को 500 और 1000 रुपये के करेंसी के नोटों का चलन को पूरी तरह से बंद कर दिया है। इस घोषणा के बाद आम लोग किसी भी पैनिक की स्थिति से बचने के लिए हम आपको बता रहे हैं, कि 500 और 1000 रुपए के नोट का क्या करें।

ज्यादा से ज्यादा खरीदारी कार्ड से करें
इसके अलावा किसी दिक्कत से बचने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा खरीदारी कार्ड के जरिए करें। या फिर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें। ऐसे में आपके पास 500 और 1000 रुपए के अलावा जो नोट हैं, वह किसी इमरजेंसी सिचुएशन में काम आएंगे।

jannatf

बड़े लेनदेन के लिए करे चेक और ड्राफ्ट का इस्तेमाल
सरकार द्वारा किये गये इस बड़े फैसले से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

 

किसी भी बड़े मौद्रिक लेनदेन के लिए बैंको में सभी प्रकार के चेक और ड्राफ्ट के माध्यम से स्वीकारे जायेंगे।

इंटरनेट बैंकिंग और ई वॉलेट का करें इस्तेमाल
लोगों अब अपनी खरीदादरी के लिए अधिक से अधिक इंटरनेट बैंकिंग और पेटीएम के माध्यम से खुदरा स्थानों पैसे का लेनदेन आसानी से कर सकते है। जनरल स्टोर, पेट्रोल पंप और छोटे बड़े स्टोर मोबाइल के माध्यम से इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।

देश में इस समय 2 लाख से ज्यादा एटीएम और 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस
भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार देश में इस समय 2 लाख से ज्यादा एटीएम हैं। जबकि 1.5 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस हैं। आप नोट बदलने के लिए किसी भी बैंक ब्रांच या पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं।

10 दिसंबर से आएंगे नए नोट
इसके अलावा सरकार ने यह भी कहा है कि 500 और 2000 रुपए के नोट बाजार में 10 दिसंबर से सरकार लाने की तैयारी में भी है। ऐसे में पुराने नोट हटने के बाद नए नोट आपको बाजार में मिलेंगे।

Be the first to comment on "500 और 1000 रुपये के नोट की परेशानी से बचने के ये है बेहतरीन उपाय"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!