6 जुलाई से लगेगी जीएसटी की मास्टर क्लास, कीमत बढ़ाने पर कंपनियों को देना होगा अखबार में ऐड

जीएसटी को लेकर नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राजस्व सचिव हंसमुख अधिया ने रोजमर्रा के सामान बनाने वाली कंपनियों से कहा कि उन्हें अखबारों में नई कीमतों को लेकर विज्ञापन प्रकाशित करवाना चाहिए। केंद्र सरकार आम आदमी, मीडिया और व्यापारियों में जीएसटी को लेकर बनी भ्रम की स्थिति को दूर करने के लिए 6 दिनों की जीएसटी की मास्टर क्लास लगाएगी जो दूरदर्शन पर 6 जुलाई से लाइव होगी। इसे शाम 4.30 बजे से 5.30 बजे तक देखा जा सकेगा।इसके आलावा फेसबुक और अन्य माध्यमों पर भी इसे देखा जा सकता है।

राजस्व सचिव ने कहा, ‘हम लोग जीएसटी के लागू होने के बाद से ही आपूर्ति और कीमतों पर पैनी नजर रखे हुए हैं। देश के लोगों ने जीएसटी को पूरी तरह स्वीकार कर लिया है। 15 विभागो के सचिवों की कमेटी बनाई गई है। सरकार ने 175 अधिकारियों की टीम को जीएसटी के सही क्रियान्वयन के लिए तैनात किया है। प्रत्येक ऑफिसर के पास 5-6 जिलों का प्रभार होगा, जहां वो जीएसटी के मामलों पर पूरी तरह से नजर रखेंगे।

राजस्व सचिव ने जीएसटी लागू होने के बाद सामान की कीमतों को लेकर बताया कि जो सामान पहले से ही बनकर बाजार में हैं, उसके लिए कंपनियों से कहा गया है कि अगर कीमतें बढ़ाई गई हैं तो उसकी जानकारी अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों तक पहुंचाई जाए। वहीं, अगर कीमत कम हुई है तो प्रोडक्ट पर पुरानी और कम हुई कीमत दोनों का टैग लगाएं। एमआरपी के उपर कोई टैक्स नहीं लगाया जा सकता क्योंकि उसमें सारे टैक्स पहले से जुड़े होते हैं।

Be the first to comment on "6 जुलाई से लगेगी जीएसटी की मास्टर क्लास, कीमत बढ़ाने पर कंपनियों को देना होगा अखबार में ऐड"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!