600 करोड़ की सिंचाई योजना शुरू होगी

किसानों और निर्धनों की बेहतरी के लिए सरकार प्रतिबद्ध
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा बड़वारा अंत्योदय मेला में 40 करोड़ के शिलान्यास एवं लोकार्पण
 

भोपाल :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के किसान और निर्धन परिवारों की बेहतरी के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि किसान और निर्धन तबके के लोग प्रगति के पथ पर तेजी से अग्रसर हो। श्री चौहान आज कटनी जिले के बड़वारा में अन्त्योदय मेले में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगभग 40 करोड़ लागत के कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। साथ ही 20 विभाग से संबंधित लगभग साढ़े 5 करोड़ के हित-लाभ भी वितरित किये। प्रदेश के आदिम जाति कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री ज्ञान सिंह, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (स्वतंत्र प्रभार), उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण राज्य मंत्री श्री संजय पाठक भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि बड़वारा में किसानो के खेतों में पानी पहुँचाने के लिए सरकार 600 करोड़ की सिंचाई योजना शुरू करेगी। बरगी नहर से पानी लिफ्ट कर किसानों के खेतों के मुहाने तक पहुँचाया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि एक लाख रूपये ऋण लेने वाले किसानों को अब 90 हजार रूपये ही लौटाने होंगे। शेष 10 हजार की राशि सरकार की ओर से दी जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार निर्धनों की समस्या के निराकरण के लिए भी संकल्पित है। सरकार ने फैसला किया है कि कई वर्षो से निर्धन व्यक्ति जिस भूमि पर रह रहा है उस निर्धन के नाम पट्टा दिया जायेगा। पट्टे पर मकान निर्माण के लिए भी अभियान चलाया जायेगा। अपना मकान बनवाने के लिए निर्धन को 1 लाख 20 हजार रूपये दिये जायेंगें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अगले दो साल में निर्धनों के लिए शहरी क्षेत्र में 5 लाख तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 8 लाख मकानों का निर्माण करायेंगी।

katteree katt

श्री चौहान ने कहा कि इंजीनियरिंग और मेडिकल, प्रबंधन या कानून की उच्च शिक्षा के लिए फीस राज्य सरकार भरेगी। क्षमतावान चिन्हित युवाओं को उद्योग स्थापना के लिए 10 लाख से एक करोड़ तक का ऋण मुहैया करवाया जायेगा। ऋण को वापस लौटाने की गारंटी सरकार देगी। उन्होंने कहा कि बड़वारा विकासखण्ड के ग्रामों में हेण्डपंप से पानी नहीं भरना पड़ेगा और नल से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। श्री चौहान ने छात्राओं की मांग पर कॉलेज में विज्ञान और वाणिज्य की कक्षाएँ भी आरंभ करने की घोषणा की।

कार्यक्रम में मुड़वारा विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, महापौर, कटनी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं अन्य जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

Be the first to comment on "600 करोड़ की सिंचाई योजना शुरू होगी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!