8 तरीके:गलतफहमी दूर करने के

प्यार का रिश्ता सिर्फ ढाई अक्षर से बना शब्द है पर अपनेआपमें पूरी दुनिया समेटे हुए है। रिश्ते एक फल की तरह होते हैं जब वह कच्चे होते हैं तो खट्टे होते हैं, उन्हें पका कर मीठा बनाना पडता है।
मीठे फल में कीडे जल्दी लगते हैं, इसलिए कीडे न लगे उसका बडा ध्यान भी रखना होता है। भूल इतनी ही हुई कि जब रिश्ते निर्मित हो रहे थे तब वह इन बातों से बेखबर था। उसे ये जान लेना चाहिए था कि एक मजबूत रिश्ते को बनाने हेतु, उन रिश्तोओं को पूर्णरूप से सजाना बेहद जरूरी है।
एक-दूसरे के प्रति आदर की भावना ही रिश्तों की जडे मजबूत कर पाती है इनकी जडों को प्यार के पानी से सींचना पडता है और उनमें विश्वासरूपी खाद डालनी पडती है।

तभी वे सबल, समर्थ और संवदेनशील बन पाते हैं।

किसी ने ठीक ही कहा है कि ‘रिश्ते को खत्म करने के लिए सिर्फ गलतफहमी ही काफी है’ छोटी सी भी गलतफहमी रिश्तों में कडवाहट ला सकती है, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने रिश्ते में गलतफहमियां न आने दें और अगर आ रही हैं तो उसे तुरंत दूर कर लें। जिससे आप का प्यार भर रिश्ता सालों साल चल सके।

सबसे आम कारण है यह तब पैदा होती है, जब एक साथी यह मानने लगता है उसके साथ का किसी ओर से संबंध है। ऐसा वह बिना किसी ठोस आधार के भी मान लेता है। हो सकता है कि यह सच भी हो, लेकिन अगर इसे ठीक से संभाला न जाए, तो निश्चित तौर पर यह विवाह के टूटने का कारण बन सकता है।

रिश्तों का जुडना जितना मुश्किल होता है, उन्हें सहेजना उससे भी ज्यादा कठिन।इसके विपरीत तोडने के लिए एक झटका ही काफी है। यह झटका कुछ भी हो सकता है, कोई कडवी बात, किसी समले पर उपेक्षा, कोई मामूल गलती, छोटी सी भी गलतफहमी रिश्ते में कडवाहट ला सकती है, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने रिश्ते में गलतफहमियां न आने दें और अगर आ रही हैं तो उसे तुरंत दूर कर लें। जिससे आप का प्यार भर रिश्ता सालों साल चल सके।

गलतफहमी को कुछ समय की नाराजगी समझ नजरअंदाज न करें। उसे तुरंत सुलझा लें।

माफ करने के आदत डालें। पार्टनर ने आपको गलत समझा, कोई बात नहीं, उसे माफ कर दें, क्योंकि आप दोनों ने बहुत अच्छा समय एक-दूसरे के साथ बिताया है।

अपने साथी से नाराज हो कर बोलचाल बंद करने की बजाय उससे बात करें। लेकिन उस मसय जब वह सुनने के मूड में हो व परेशान या दुखी न हो। यदि वह क्रोधित हो, तो बात न छेडें और उनके तनावमुक्त होने का इंतजार करें।

अगर गलती हुई है, तो सॉरी, कहने में हिचकें नहीं, इस तरह से आप यह बताते हैं कि अपनी गलतियों की जिम्मेदारी उठाने में आप पीछे नहीं रहते हैं

Be the first to comment on "8 तरीके:गलतफहमी दूर करने के"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!