बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटा शिक्षा विभाग, विद्यार्थी देवताओं की शरण में

भोपाल : हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की बोर्ड परीक्षा के पास आते ही विद्यार्थियों को भगवान की याद आने लगी है। हर रोज सुबह काफी संख्या में विद्यार्थी मंदिरों में पहुंचे होते हैं। परीक्षा में अच्छे अंक आएं, इसकी प्रार्थना लेकर छात्रों का मंदिरों में पहुंचना शुरू हो गया है। वहीं सभी छात्रों को एक ही भगवान पर भरोसा हो, ऐसा नहीं है। पास होने के लिए भगवान शिव, संकटमोचन हनुमान, गणेश जी का विशेष रूप से सहारा लिया जा रहा है। वहीं, शिक्षकों भी मानते हैं कि भगवान की पूजा अर्चना से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास बढ़ता है।

दरअसल, शहर के विभिन्न मंदिरों में भगवान के दरबार में 10वीं और 12वीं परीक्षा में अच्छे अंकों से पास होने के लिए परीक्षार्थियों को तांता हर रोज लग रहा है। जिसके पास जो मंदिर पड़ता है, वह वहीं पर माथा टेक रहा है। परीक्षा के दिनों में पूजा के लिए 12वीं कक्षा के छात्र अमन शर्मा का कहना है कि पूजा करने से उनको मानसिक शक्ति मिलती है, जिससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। उनके अनुसार परीक्षा के दिनों में वह भगवान शिव के अलावा माता सरस्वती की विशेष रूप से पूजा करते हैं। वहीं 10वीं के छात्र विक्रम तोमर के अनुसार वैसे तो वह हर रोज ही अपने घर के पास हनुमान मंदिर जाते हैं। लेकिन परीक्षा के दिनों में वह तो भगवान शिव का जलाभिषेक करना बिलकुल भी नहीं भूल रहे हैं।

घबराएं नहीं, अभी से शुरू करें पढ़ाई

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि परीक्षा के नाम से हर छात्र में घबराहट होने लगती है। उन्हें सबसे ज्यादा चिंता इस बात की रहती है कि वे स्कूल, जिला और प्रदेश में टॉप कैसे आएं। ऐसे छात्र के लिए समझ लेना जरूरी है कि एक दिन की पढ़ाई से तो टॉप नहीं किया जा सकता। हां अगर जिन छात्रों ने अभी तक किताब उठाकर भी नहीं देखी है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। कोई भी छात्र पूरी एकाग्रता से दिन में आठ-दस घंटे भी पढ़ाई करता है तो वह पास होने लायक तैयारी कर सकता है। छात्रों के लिए यह समझ लेना जरूरी है कि वे किसी के नकल के बहकावे में न आएं और खुद अपनी तैयारी शुरू कर दें। सफलता अवश्य मिलेगी।

Be the first to comment on "बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटा शिक्षा विभाग, विद्यार्थी देवताओं की शरण में"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!