AMU में बवाल, आगजनी और फायरिंग में एक छात्र की मौत

फायरिंग में घायल तीन छात्रों में से एक छात्र की मौत
मेडिकल कॉलेज में जमकर चली गोलियां, आरएएफ मौके पर पहुंची
पुलिस और प्रोक्टर ऑफिस के कर्मचारियों ने छिपकर बचाई जान

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में शनिवार की रात जमकर बवाल हुआ। छात्रों ने प्रॉक्टर ऑफिस को फूंकने के बाद वीसी लॉज और गेस्ट हाउस के बाहर आग लगा दी। पुलिस और छात्रों को बीच आमने-सामने की फायरिंग हुई। देर रात तक कैंपस में प्रॉक्टर की जीप समेत कई वाहन जला दिए गए और अफरा-तफरी मची रही।

मामला उस समय भड़का जब एएमयू के मुमताज हॉल के एक छात्र के साथ मारपीट कर उसके कमरे में कुछ छात्रों ने आग लगा दी। जिसके बाद प्रॉक्टर ऑफिस पर दो छात्र गुटों की भिड़ंत के दौरान जमकर गोलियां चलीं, जिसमें दो छात्र गोली लगने से घायल हो गए। जिसमें एक छात्र के मौत हो गई है।अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर ऑफिस में पुलिस ओर प्रॉक्टर टीम के सामने छात्रों के दो गुट आपस में भिड़ गए। इस दौरान जमकर मारपीट और फायरिंग हुई। जिसमें एक पूर्व छात्र की मौत हो गई, वहीं दो छात्र घायल हो गए।आक्रोशित छात्रों ने प्रॉक्टर ऑफिस, गेस्ट-हाउस, वीसी लाज और कई वाहनों में आग लगाई। मौके पर पहुंचे डीआईजी और जनपद के कई थानों की फोर्स, आरएएफ और पीएससी बल ने स्थिति को काबू किया। फिलहाल एएमयू परिसर में पुलिस फोर्स तैनात है। घटना के मामले पर वीसी ने चुप्पी साध रखी है।रात करीब 10 बजे शुरू हुए इस घटनाक्रम के बाद कैंपस में अफरा-तफरी मच गई। प्रॉक्टर ऑफिस, जेएन मेडिकल कॉलेज और वीसी लॉज पर छात्रों का जमघट लगा रहा। मौके पर आरएएफ बुला ली गई। छात्र आजमगढ़ गुट और संभल गुट के बताए जा रहे हैं। देर रात तक कैंपस में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई थी।रात करीब डेढ़ बजे छात्रों ने प्रॉक्टर ऑफिस में आग लगा दी, जिसमें फर्नीचर और सारा सामान जल गया। छात्रों ने प्रॉक्टर ऑफिस की जिप्सी और आधा दर्जन बाइकों को फूंक दिया। प्रॉक्टर ऑफिस की दोनों मंजिलें धू-धू कर जल उठीं। पुलिस ने दमकल बुला लीं और जिसके बाद आग पर काबू पाया गया।

मामला उस समय भड़का जब एएमयू के मुमताज हॉल के एक छात्र के साथ मारपीट कर उसके कमरे में कुछ छात्रों ने आग लगा दी। जिसके बाद प्रॉक्टर ऑफिस पर दो छात्र गुटों की भिड़ंत के दौरान जमकर गोलियां चलीं, जिसमें दो छात्र गोली लगने से घायल हो गए।इसी दौरान जोरेज अपने गुट के साथ प्रॉक्टर ऑफिस पहुंच गया, देखते ही देखते दोनों पक्षों में कहासुनी होने के साथ जमकर मारपीट ओर फायरिंग होने लगी। इस दौरान पुलिस और प्रॉक्टर टीम मूकदर्शक बनी रही। जानकारी के मुताबिक सुबह 5 बजे महताब निवासी गाजीपुर (पूर्व छात्र ) को मृत घोषित कर दिया गया।इस बीच छात्रों ने एएमयू में आज की बीटेक परीक्षा नहीं होने देने का ऐलान कर दिया। हालांकि तुरंत हरकत में आए कुलपति ने छात्रों को समझाया। जिसके बाद अब परीक्षा शुरू हुई।एक घायल वाकिफ निवासी सिवान (बिहार) को दिल्ली के गंगाराम ले जाया गया है। इस सम्बन्ध में डीआईजी गोविन्द अग्रवाल का कहना है कि सैकड़ों छात्र एकत्रित हेाकर आएं ओर प्रॉक्टर ऑफिस, गेस्ट हाउस, वीसी लॉज के बाहर आग लगाने के साथ कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया।

Be the first to comment on "AMU में बवाल, आगजनी और फायरिंग में एक छात्र की मौत"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!