Best करियर option ऑनलाइन दुनिया में

इंटरनेट की दुनिया में जॉब देने वाले बहुत हैं, तो जॉब तलाशने वाले भी। अगर आप भी साइबर वर्ल्ड में जॉब तलाशने निकले हैं, तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आपको जॉब सर्च करने में आसानी होगी कंपनियों के ऑफिस जाकर जॉब तलाशना अब बीते जमाने की बात हो गई है। अब तो जॉब एस्पायरेंट्स ने न्यूजपेपर में छपने वाले वेकेंसी ऐड्स को भी हाईलाइट करना छोड दिया है। दरअसल, आजकल इंटरनेट की दुनिया में जॉब सर्च करने के इतने ऑप्शन मौजूद हैं कि उन्हें दूसरी चीजों की जरूरत ही नहीं पड़ती। वहीं, ऐसी कंपनियों की भी कमी नहीं है, तो सिर्फ ऑनलाइन वर्ल्ड से रिक्रूटमेंट करती हैं। अगर आप पहली बार ऑनलाइन जॉब सर्च कर रहे हैं, तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा चांस मिल सकें।

कीवर्ड्स का रखें खास ध्यानसाइबर वर्ल्ड में किसी भी चीज को सर्च करने में कीवर्ड्स का सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है। इसलिए अगर आपके रेज्युमे में ऐसे कीवर्ड्स शामिल होंगे, जिनसे एंप्लॉयर सर्च करते हैं, तो आपका रेज्युमे जरूर उनके सामने आएगा। वहीं, ऐसे कीवर्ड्स नहीं होने पर आपका रेज्युमे एंप्लॉयर की नजरों में नहीं आएगा। कोशिश करें कि अपनी प्रोफाइल समरी में जॉब की जरूरतों के मुताबिक लैंग्वेज लिखें, इससे आपका रेज्युमे एकदम क्लिक कर जाएगा।

सोशल मीडिया का इस्तेमालआजकल एंप्लॉयर सिर्फ रेज्युमे पर भरोसा करने की बजाय कैंडिडेट्स की कंप्लीट प्रोफाइल चेक करने के लिए उनके सोशल मीडिया साइट पर भी जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अगर किसी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो उससे पहले अपने सोशल साइट अकाउंट्स को क्लीन कर लें। ऐसा ना हो कि आपके सोशल अकाउंट पर कोई ऐसी जानकारी, कमेंट या पिक्चर पड़ी हो, जिसे पढकर एंप्लॉयर आपको सिलेक्ट करने से पहले ही रिजेक्ट कर दे।

चेंज करें रेज्युमे मेंऑनलाइन रेज्युमे सबमिट करना या किसी जॉब के लिए अप्लाई करना बेहद आसान होता है। यही वजह है कि यहां एक जॉब के लिए अप्लाई करने वालों की संख्या अच्छी खासी होती है। बेहतर होगा कि आप भी समझदारी दिखाते हुए एक जॉब के लिए अप्लाई करने की बजाय कई जॉब के लिए अप्लाई करें। ध्यान रखें कि अगर आप एक ही कंपनी में अलग-अलग पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो दोनों बार सेम रेज्युमे अपलोड न करें। दोनों बार रेज्युमे में जॉब की जरूरतों के मुताबिक चेंज करना न भूलें।

रेज्युमे का प्लेन टेक्सट वर्जनसबसे पहले रेज्युमे डाटाबेस में अपना रेज्युमे अपलोड करें, ताकि जब कोई रिक्रूटर सर्च करे, तो आपका रेज्युमे उसकी नजर में आ सके। हालांकि रेज्युमे अपलोड करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि वह प्लेन टेक्सट वर्जन में हो। अगर आपके रेज्युमे में इमेज या फिर कुछ और फॉरमेट हो, तो आप उसके टेक्सट ओनली वर्जन में चेंज कर सकते हैं। इस तरह आप उसके आसानी से एक वर्ड डॉक्यूमेंट के तौर पर अपलोड कर पाएंगे। वरना ज्यादातर रिक्रूटर आपके रेज्युमे को आसानी से सर्च नहीं कर पाएंगे।

Be the first to comment on "Best करियर option ऑनलाइन दुनिया में"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!