BIHAR : छपरा समेत बिहार को केंद्र से मिली करोड़ों की परियोजनाएं

सारण प्रमंडल समेत बिहार को सोमवार को केंद्र से करोड़ों की परियोजनाएं मिलीं। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सारण के अफौर में आयोजित समारोह में छपरा-सीवान-गोपालगंज (एनएच 85) और छपरा-रेवाघाट-मुजफ्फरपुर (एनएच 102) के उन्नयन व टू लेन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इन पर 1042 करोड़ की लागत आयेगी। ये दोनों अहम परियोजनाएं पिछले दो सालों से लटकी पड़ी थीं। बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की मौजूदगी में समारोह को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि गांधी सेतु की मरम्मत का काम 15 दिनों में शुरू हो जायेगा। यह कार्य अगले डेढ़ साल में पूरा करने की हर मुकम्मल कोशिश की जायेगी। पटना-आरा-बक्सर हाईवे का काम भी छठ बाद शुरू होगा।

 

छपरा-हाजीपुर फोरलेन सड़क की चर्चा करते हुए कहा कि पिछले सात सालों से यह सड़क नहीं बन पा रही थी। इसके लिए उन्होंने एनएचआई से पैसे दिये और अगले साल तक यह कार्य पूरा हो जायेगा। 2017 में इसका उद्घाटन करने वे खुद आयेंगे। सारण सांसद व केंद्रीय कौशल एवं उद्यमिता विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी की मांग पर उन्होंने छपरा शहर समेत सारण में 12 रेल ओवर ब्रिज को मंजूरी देने की घोषणा भी मंच से की। महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सीग्रीवाल की मांग पर मांझी (सारण)-बरौली (गोपालगंज) पथ को भी एनएच का दर्जा दिये जाने की घोषणा की। सोनपुर से नेपाल के बाल्मीकीनगर तक बांध वाली 183 किलोमीटर सड़क को एनएच की मंजूरी की मांग पर उन्होंने उप मुख्यमंत्री से मुखातिब होते हुए कहा कि आप पहल शुरू करें। केंद्र के पास पैसे की कमी नहीं है, वे मंजूरी दे देंगे।

बिहार में 10 हजार करोड़ सड़कों को एनएच का मिलेगा दर्जा

गडकरी ने उप मुख्यमंत्री से कहा कि बिहार के एमएलए के साथ मीटिंग कराइए। बिहार में एनएच की लंबाई बढ़ाने का लक्ष्य है। पहले कुल 4575 किलोमीटर ही बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग था, जिसे बढ़ाकर 7013 किलोमीटर कर दिया गया था। उन्होंने 3000 किलोमीटर अन्य मार्गों को भी राष्ट्रीय राजमार्ग में परिवर्तित कर देने की घोषणा करते हुए कहा कि अब बिहार में कुल दस हजार किलोमीटर सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दे दिया जायेगा। उन्होंने उपमुख्यमंत्री की ओर इशारा करते हुए कहा कि यदि और मांग की गयी तो 2000 किलोमीटर अन्य सड़कों को भी राष्ट्रीय राजमार्ग बना दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार केवल मांग करे और जमीन अधिग्रहण कर दे। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि बिहार में जमीन का मुआवजा देश में सबसे ज्यादा दिया जा रहा है।

पटना में गंगा पर जहाज लैंड कराने का सपना : गडकरी ने कहा कि उनका सपना है कि वे बिहार में आयें तो पटना हवाई अड्डे पर उनका जहाज लैंड न कर गंगा पर करे। इसके लिए तीन मीटर की पट्टी बनानी है। इस पर छठ करने में भी मजा आ जायेगा। उन्होंने उप मुख्यमंत्री से मुखातिब होते हुए कहा कि मुख्यमंत्री और आपको वे स्पष्ट करना चाहते हैं कि केंद्र की योजना डैम बनाने की नहीं है। इसलिए किसी तरह की गलतफहमी पालने की भी जरूरत नहीं है। कुल 111 नदियों को जोड़ने का लक्ष्य है। इनमें से 36 पर काम शुरू हो गया है। कम से कम 30 मीटर पानी नदियों में हमेशा रहेगा। गंगा निर्मल व अविरल बनी रहेगी। विभिन्न देशों का उदाहरण रखते हुए उन्होंने कहा कि पानी में यात्रा का खर्च कम आता है। यह पैसा बचेगा तो अन्य जगह काम आयेगा।

तेजस्वी को नागपुर आने का दिया नेवता : उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गडकरी ने अपने संसदीय क्षेत्र नागपुर आने का नेवता दिया। उन्होंने कहा कि आप युवा हैं। नागपुर आकर देखें कि कैसे वहां किसान इथेनॉल बना रहे हैं? बायो डीजल से 50 बसें चल रही हैं। चावल के खोइये और मक्के से कैसे बिजली का निर्माण हो रहा है। स्वदेशी डीजल व स्वदेशी बिजली निर्माण से हजारों करोड़ की विदेशी मुद्रा बचाई जा सकती है।

पटना में रिंग रोड का होगा निर्माण : गड़करी ने कहा कि दिल्ली की तरह पटना में रिंग रोड का निर्माण होगा। हालांकि अभी भूमि अधिग्रहण की समस्या आ रही है। यह काम जितना जल्दी राज्य सरकार करेगी, उतना ही जल्द रिंग रोड का काम शुरू हो सकता है।

राष्ट्रीय ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण :

समारोह में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के अधीन बनाये गये बिहार के पहले राष्ट्रीय ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण भी किया। राइज इंडिया ने एनएसडीसी व ओला की सहभागिता से देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ड्राइविंग प्रशिक्षण अभियान शुरू किया है। इस अभियान की शुरुआत सारण से ही हुई। यहां पहले चरण में ट्रेनिंग लेने वाले पांच सौ प्रशिक्षणार्थी भी समारोह में मौजूद थे। इस मौके पर एनएसजीसी व जेसीबी और ओला व राइज इंडिया के बीच समझौते पत्र का आदान-प्रदान भी किया गया।

छपरा में बनेगा डबल डेकर फ्लाई ओवर : तेजस्वी

उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने सोमवार को छपरा के लिए महत्वपूर्ण दिन बताया। छपरा से अपने पारिवारिक संबंध की चर्चा करते हुए छपरा शहर में डबल डेकर फ्लाईओवर बनाने की घोषणा की। उन्होंने शहर में जाम की समस्या को गंभीर बताते हुए कहा कि गांधी चौक से लेकर संग्रहालय तक डबल डेकर फ्लाईओवर बनने से ही इसका निदान संभव है। सड़क को पतली बताते हुए कहा कि एक से जायेंगे तो दूसरी से लोग आयेंगे।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि दुकानदारों में कुछ लोग भ्रम फैला सकते हैं कि इससे दुकानदारी बंद हो जायेगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होगा। इसके लिए उन्होंने पटना के फ्लाईओवर का उदाहरण दिया और कहा कि जिस केवल शहर पार करना होगा, वे फ्लाईओवर से आयेंगे-जायेंगे और जिन्हें खरीदारी करनी होगी, वे नीचे से आयेंगे-जायेंगे। तेजस्वी ने कहा कि बिहार में 57 आरओबी लटका हुआ है। इसमें छह और आरओबी जोड़े गये हैं। इनमें चार आरओबी सारण के भी हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से रेलवे से क्लीयरेंस कराने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सारण के आरओबी को रेलवे की टीम ने मापदंड पूरा नहीं करने की बात कह खारिज कर दिया है, लेकिन फिर से रिव्यू कराने की जरूरत है। जब रिव्यू हुआ था, उस समय छपरा-थावे रेलखंड पर निर्माण होने के चलते कार्य बंद था।

Be the first to comment on "BIHAR : छपरा समेत बिहार को केंद्र से मिली करोड़ों की परियोजनाएं"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!