China Open: पीवी सिंधु फाइनल में, चीन की सुन यू से होगा मुकाबला

ओलम्पिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने चीन ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

पीवी सिंधू ने पहला गेम हारने के बाद गजब की वापसी करते हुए कोरिया की सुंग जी ह्यून को एक घंटे 24 मिनट के मैराथन संघर्ष में शनिवार को 11-21, 23-21, 21-19 से हराकर चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

दूसरे गेम में बढ़ाई बढ़त

सातवीं सीड सिंधू ने छठी वरीयता प्राप्त कोरियाई खिलाड़ी के खिलाफ हार के कगार से वापसी करते हुए जीत हासिल की। पहला गेम सस्ते में हार जाने के बाद सिंधू दूसरे गेम में 17-20 से पीछे थीं और ह्यून के पास मैच अंक था।

 

लेकिन सिंधू ने लगातार चार अंक लेकर 21-20 की बढ़त बनाई और फिर 23-21 से गेम जीतकर मुकाबले को निर्णायक गेम में पहुंचा दिया।

निर्णायक गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच हुआ जबरदस्त संघर्ष

निर्णायक गेम में भी दोनों खिलाड़ियों के बीच जबरदस्त संघर्ष हुआ। कोरियाई खिलाड़ी ने 7-3 और 8-5 की बढ़त बनाई। लेकिन सिंधू ने उन्हें 8-8 की बराबरी पर जा पकड़ा। सिंधू 13-13 की बराबरी के बाद 15-13 और 18-16 से आगे हुईं। ह्यून ने फिर स्कोर 18-18 कर दिया।

ओलंपिक के बाद सिंधू का किसी टूर्नामेंट में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

ओलंपिक रजत विजेता सिंधू ने अपने तमाम अनुभव झोंकते हुए लगातार दो अंक लिए और 20-18 का स्कोर करने के बाद 21-19 से गेम तथा मैच समाप्त कर दिया। सिंधू की वापसी वाकई हैरतअंगेज रही क्योंकि कोरियाई खिलाड़ी ने पहला गेम 21-11 से जीत लिया था। ओलंपिक के बाद सिंधू का किसी टूर्नामेंट में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वह इससे पहले दो टूर्नामेंटों में दूसरे दौर में ही बाहर हो गयी थीं।

विश्व में 11वीं रैकिंग की सिंधू का ह्यून के खिलाफ 5-3 का रिकॉर्ड था जिसे अब उन्होंने 6-3 पहुंचा दिया है। सिंधू इस वर्ष ह्यून को मलेशिया ओपन और मलेशिया मास्टर्स में हरा चुकी हैं।

फाइनल में चीन की सुन यू के साथ होगा मुकाबला

ओलंपिक के बाद अपने पहले खिताब के लिए सिंधू का फाइनल में आठवीं वरीयत प्राप्त चीन की सुन यू के साथ मुकाबला होगा। चीनी खिलाड़ी ने सेमीफाइनल में पांचवीं सीड ताइपे की तेई जू जिंग को 46 मिनट में 21-8 23-21 से हराया।

सिंधू का विश्व रैकिंग में नौवें नंबर की चीनी खिलाड़ी के खिलाफ 2-3 का रिकॉर्ड है। दोनों के बीच आखिरी मुकाबला 2014 के स्विस ओपन में हुआ था तब सुन ने जीत हासिल की थी।

पुरुष वर्ग का फाइनल चीन के चेन लोंग और डेनमार्क के जान ओ जोर्गेनसन के बीच खेला जाएगा

पुरुष वर्ग का फाइनल दूसरी सीड चीन के चेन लोंग और चौथी सीड डेनमार्क के जान ओ जोर्गेनसन के बीच खेला जाएगा। चेन लोंग ने तीसरी सीड डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन को एक घंटे नौ मिनट में 21-18, 9-21, 21-14 से हराया जबकि जोर्गेनसन ने मलेशिया के इस्कंदर जुल्कारनैन को 58 मिनट में 22-20 20-22 21-7 से हराया।

 

Be the first to comment on "China Open: पीवी सिंधु फाइनल में, चीन की सुन यू से होगा मुकाबला"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!