ICICI और Axis ATM से Cash निकालते समय 500 का नोट जरूर देख लीजियेगा

दिल्ली : अगर आप का खाता ICICI या Axis बैंक मे है तो ATM से कैंश निकालते समय जरा नोट पर नजर मार लीजिएगा. ATM मशीन से आपकी जेब मे जाने वाला नोट नकली हो सकता है. केन्द्र सरकार को भेजी एक सीक्रेंट रिपोर्ट मे कोलकाता स्थित Indian Statistical Institute (ISI) ने खुलासा किया है कि ICICI, HDFC और Axis जैसे निजी बैको से जाली नोटो की शिकायते ज्यादा मिल रही है. 

रिपोर्ट मे कहा गया है कि हर समय तकरीबन 400 करोड़ रू के जाली भारतीय करेन्सी के नोट बाजार मे होते है और 80% जाली नोट के मामले ICICI और Axis जैसे प्रईवेट सेक्टर के बैंक दर्ज कराते है. सांख्यिकी सर्वे पर काम करने वाले Indian Statistical Institute (ISI) संस्थान केन्द्र सरकार के सांख्यिकी एव कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के तहत काम करता है. रिपोर्ट मे यह भी खुलासा किया गया है कि 1000 रू से ज्यादा 500 और 100 रु के नोट मे गड़वड़ी होती है. हर साल 70 करोड़ रू से ज्यादा के जाली नोट भारत के बाजार मे उतारे जाते है. 
उधर NIA की एक रिपोर्ट मे कहा गया है कि पाकिस्तान की खुफिया ऐजेन्सी ISI हाई क्वालिटी की जाली भारतीय करेन्सी के नोट बड़ी तादाद मे बांग्लादेश को सप्लाई कर रही है और बांग्लादेश से यह जाली नोट तस्करों के बड़े सिंडिकेट के जरिये भारतीय सीमा मे लाये जाते है. उधर रिपोर्ट मिलने के बाद गृह और वित्त मंत्रालय जाली नोटो पर अंकुश रखने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है. 

Be the first to comment on "ICICI और Axis ATM से Cash निकालते समय 500 का नोट जरूर देख लीजियेगा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!