IIT-JEE में जगह बनाने वाली भोपाल की सिदरा नासिर ख़ान ने अपनाए यह तरीक़े जिनको सुनकर आपको नहीं होगा यकीन !!!

पत्रकार एस.आमिर ख़ान की रिपोर्ट 

भोपाल :  देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी में दाखिला दिलाने वाली प्रवेश परीक्षा ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) के नतीजे घोषित हो गए हैं।  एंट्रेंस एग्जाम में  भोपाल की छोरी ने  IITJEE में 18421 रैंक हासिल की है ! तथा स्कूल में पिछले 23 साल के कक्षा 12वीं  के टॉपर के सारे रिकॉर्ड भी तोड़ दिए  !

आजकल ज्यादातर अभिभावक अपने बच्चों के टीवी पर कार्टून, मूवीज , देखने से परेशान हैं. प्रतिष्ठित IIT-JEE परीक्षा अपनी जगह  बनाने वाली भोपाल की छोरी  सिदरा नासिर ख़ान  की सफलता कुछ और ही कहानी बयां करती है !

IIT-JEE के  घोषित हुए नतीजों में भोपाल शहर की सिदरा नासिर ख़ान ने पुरे भारत में  IITJEE में  18421 रैंक प्राप्त की हैं  ।

उन्होंने कहा कि “अत्यंत प्रतिस्पर्धी इस परीक्षा में सफल होना उनका लक्ष्य था ! “

सिदरा के पिता के नासिर अली ख़ान व्यवसायी है ! माता श्रीमति तबस्सुम ख़ान गृहिणी है ! सिदरा के  छोटे  भाई सालिम अली ख़ान  है !

बता दें कि  आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के आंसर की जारी कर दी थी. इस साल 2.21 लाख परीक्षार्थी एडवांस की शामिल हुए थे. इनमें से 35 हजार परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक इस बार जारी की गई है. इसी के आधार पर 22 आईआईटी सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा.

जब सिदरा से मीडिया ने पूछा कि  “क्या कभी उन्होंने इस परीक्षा का सफलता हासिल करने के  बारे में सोचा था, ? 

इस पर सिदरा  ने कहा कि ‘मैं हमेशा शीर्ष रहना चाहती हु ! इस लक्ष्य को लेकर में यह सफलता प्राप्त की है ! “

मीडिया ने जब उनसे  तनाव मुक्ति पाने के उपाय पुछे . इस पर सिदरा  ने कहा कि ‘अपने माता पिता परिवार के साथ समय बिताती हु !

क़ुरान पढ़ने और बैडमिंटन खेलने से भी मुझे शांत और एकाग्रचित बने रहने में मदद मिलती है !

 भोपाल की सिदरा नासिर ने अपने स्कूल में भी  टॉप किया है ! 

यह पहला मौका नहीं है जब सिदरा ने स्कूल में टॉप किया हो ! इससे पहले भी वो नंबर एक की चोटी पर नर्सरी से ही रही है  !

भोपाल के गाँधी नगर मौजूद होली फेमिली कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा है !

12वीं में हैं 95.4% मार्क्स

सिदरा ने  12वीं कक्षा में 95 फीसदी अंक हासिल किए हैं. उन्होंने कहा कि ‘मैंने फिजिक्स 95 और मैथ्स में 97 फीसदी अंक, अंग्रेज़ी में 98 अंक  और कैमिस्ट्री में 95  फीसदी अंक हासिल किए हैं.  उन्होंने कहा कि  “मेरा पसंदीदा विषय मैथ्स हैं  ! ” 

उन्होंने 2017 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) के उच्च माध्यमिक परीक्षा  के भौतिक विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान विषय लेकर  95 % प्राप्त किए है ! इसे पहले स्कूल में 93 % का कट ऑफ था ! सिदरा ने स्कूल में टॉप पर पिछले 23 साल के सभी  रिकार्ड्स तोड़ दिए है !

स्कूल के एक कार्यक्रम में सिदरा 

 

तो वही देश के कठिन परीक्षा कही जाने वाली भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान संयुक्त प्रवेश परीक्षा (IITJEE) में भारत में 18421 रैंक मिली है !

 

सिदरा के  छोटे  भाई सालिम अली ख़ान  है ! सिदरा भोपाल  के एक निजी स्कूल की  छात्रा  हैं. उसी स्कूल में उनके  छोटे  भाई अध्ययन कर  रहे है  !

सिदरा के  छोटे  भाई सालिम अली ख़ान

नतीजे आने के बाद सिदरा के  घर पर खुशी की लैहर दौड़ गयी !  फोन पर लगातार बधाई संदेश मिल रहे हैं।

मीडिया से बात कर कि सिदरा नासिर ख़ान ने बताया के वो अपने पिता श्री नासिर अली ख़ान को अपना आदर्श मानती है तथा मेरी इस सफलता के पीछे मेरी  माता श्रीमति तबस्सुम ख़ान  

सिदरा नासिर ख़ान के माता पिता

और मेरे गुरुओं का बहुत बड़ा मेरे जीवन में योगदान है !

आपको बता दे कि  सिदरा नासिर ख़ान भोपाल के प्रसिद्ध क़मर अली ख़ान साहब की पोती और भोपाल के विख्यात हबीब ख़ान साहब की पर नावासी है ! आप को बता दे कि हबीब ख़ान साहब के पिता के नाम से ही भोपाल के क्षेत्र बुधवारा के एक चौराहा का नाम  बैंड मास्टर चौराहा रखा गया है ! जो के देश-विदेश में मशहूर है ! 

सिदरा नासिर ख़ान की  महत्वाकांक्षा भारत  का नाम विश्व में  अभियांत्रिकी के क्षेत्र में नंबर  पर लाना है !  

24 घंटे में से सिदरा नासिर 18 घंटे पढ़ाई करती है ! 

सफलता के मंत्र के बारे में पूछे जाने पर सिदरा नासिर ख़ान  ने कहा ‘ लक्ष्य को लेकर कड़ी मेहनत, सुनियोजित तरीके से पढ़ाई करना और एकाग्रचित रहना. मेरे जूनियर्स के लिए मेरा संदेश है कि शांत, सुनियोजित रहे और कड़ी मेहनत करें.”

सिदरा को मूवी देखना ,घूमना फिरना ,फैशन पसंद है ! पसंदीदा अभिनेता शाहरुख ख़ान हैं , 

  सिदरा नासिर ख़ान का IITJEE चयन होने पर सिदारा के नाना तोफीक ख़ान ,  मामा तोसीफ ख़ान , ताजवर ख़ान ,शाहनवाज़ ख़ान विद्यालय प्रधान अध्यापक ,अमीना कोचिंग क्लासेस ( ईदगाह हिल्स भोपाल ) की संचालक अमीना ,पत्रकार बंधु सहित पत्रकार संघ ने उनकी इस उपलब्धि पर उज्वल भविष्य की कामना करते हुए शुभकामनाऐं दी।

 पत्रकार एस.आमिर ख़ान की रिपोर्ट 

Be the first to comment on "IIT-JEE में जगह बनाने वाली भोपाल की सिदरा नासिर ख़ान ने अपनाए यह तरीक़े जिनको सुनकर आपको नहीं होगा यकीन !!!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!