IPL 2016 : गुजरात लायंस ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से हराया

कानपुर : ड्वेन ब्रावो और प्रवीण कुमार की उम्दा गेंदबाजी के बाद कप्तान सुरेश रैना के अर्धशतक से गुजरात लायंस ने अपने अंतिम लीग मैच में आज यहां मुंबई इंडियन्स को छह विकेट से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचते हुए प्ले आफ में अपनी जगह पक्की की. मुंबई के 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रैना ने 36 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 58 रन की पारी खेलने के अलावा ब्रैंडन मैकुलम (48) के साथ दूसरे विकेट के लिए सिर्फ नौ ओवर में 96 रन की साझेदारी की जसिसे लायंस की टीम 17.5 ओवर में चार विकेट पर 173 रन बनाकर आसान जीत दर्ज करने में सफल रही.

ड्वेन स्मिथ (23 गेंद में नाबाद 37) और रविंद्र जडेजा (15 गेंद में नाबाद 21) ने पांचवें विकेट के लिए 5.3 ओवर में 51 रन की अटूट साझेदारी की. इस जीत से लायंस की टीम 14 मैचों में नौ जीत से 18 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई और उसका अंक तालिका में शीर्ष दो में रहना तय है. मुंबई की टीम के 14 मैचों में सात जीत से 14 अंक हैं और वह प्ले आफ ही दौड से लगभग बाहर हो गई है.

इससे पहले ब्रावो (22 रन पर दो विकेट) और प्रवीण कुमार (24 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के बीच युवा बल्लेबाज नितीश राणा के तूफानी अर्धशतक से मुंबई ने आठ विकेट पर 172 रन बनाए. लायंस की ओर से ड्वेन स्मिथ (37 रन पर दो विकेट) और धवल कुलकर्णी (41 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए. मुंबई ने 45 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे जसिके बाद राणा ने 36 गेंद में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 70 रन की पारी खेलने के अलावा जोस बटलर (33) के साथ चौथे विकेट के लिए 8.5 ओवर में 75 रन भी जोडे.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी लायंस की शुरुआत खराब रही. आर विनय कुमार ने पारी की दूसरी गेंद पर ही आरोन फिंच (00) को पगबाधा आउट किया. रैना और मैकुलम ने इसके बाद ताबडतोड बल्लेबाजी की. मैकुलम ने जसप्रीत बुमराह पर चौके के साथ खाता खोला. रैना ने तीसरे ओवर में मिशेल मैकलेनाघन को निशान बनाते हुए तीन चौके और एक छक्के के साथ 18 रन जोडे. मैकुलम ने भी स्पिनर कृणाल पंड्या का स्वागत दो चौकों और एक छक्के के साथ किया.

बुमराह के पारी के छठे ओवर में रैना ने चौका और छक्का जडा जबकि मैकुलम ने भी दो चौके मारे जसिसे टीम ने पवार प्ले में एक विकेट पर 70 रन बनाए. मैकुलम ने हरभजन सिंह पर लगातार दो चौके जडे लेकिन इस आफ स्पिनर के अगले ओवर में सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए. उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का मारा. रैना ने विनय कुमार पर लगातार दो चौकों के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन ओवर की अंतिम गेंद पर दिनेश कार्तिक (03) विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे.

रैना ने भी बुमराह की गेंद पर बटलर को कैच थमाया जसिसे टीम का स्कोर चार विकेट पर 121 रन हो गया. स्मिथ ने इसके बाद मोर्चा संभाला. उन्होंने हरभजन पर छक्के से खाता खोला और फिर इस आफ स्पिनर के अगले ओवर में भी छक्का और चौका मारा. स्मिथ और जडेजा ने मैकलेनाघन और हार्दिक पंड्या पर चौके जडे. गुजरात को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए सिर्फ 16 रन की दरकार थी और उसे यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही.

कप्तान रोहित शर्मा (30) ने शुरुआत में कुछ आकर्षक शाट खेले. रोहित ने प्रवीण पर दो चौकों के साथ खाता खोला और फिर कुलकर्णी के ओवर में भी चौका और छक्का जडा. रोहित ने कुलकर्णी पर एक और छक्का मारा लेकिन अगली गेंद को पुल करने की कोशिश में बाउंड्री पर शादाब जकाती को कैच दे बैठे. उन्होंने 17 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे.

पिछले मैच में लायंस की जीत के हीरो स्मिथ ने गेंद से एक बार फिर कमाल दिखाते हुए अपने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (07) और कृणाल पंड्या (04) को पवेलियन भेजकर मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 45 रन किया. बटलर और राणा ने इसके बाद पारी को संभाला. दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 72 रन तक पहुंचाया. राणा ने 11वें ओवर में बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा का स्वागत लांग आन पर छक्के के साथ किया जबकि बटलर ने भी इस ओवर में चौका जडा.

राणा ने अगले ओवर में स्मिथ की नोबाल पर चौका मारा और फिर फ्री हिट को छह रन के लिए भेजा. इसी ओवर में टीम के रनों का सैकडा पूरा हुआ. राणा ने जकाती पर अपना तीसरा छक्का मारा. ब्रावो ने हालांकि अपनी ही गेंद पर बटलर का कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया. राणा ने जकाती पर तीन चौकों के साथ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने ब्रावो पर चौका जडकर 17वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में कुलकर्णी को कैच दे बैठे.

कीरोन पोलार्ड (09) ने कुलकर्णी पर छक्का जडा लेकिन इसी ओवर में लांग आन पर स्मिथ के हाथों लपके गए. प्रवीण ने अंतिम ओवर में हरभजन सिंह (03) और हार्दिक पंड्या (07) को आउट किया. मुंबई की टीम राणा के आउट होने के बाद टीम अंतिम तीन ओवर में 19 रन ही जोड सकी. टीम ने हालांकि इससे पहले सात ओवर में 81 रन जुटाए थे.

Be the first to comment on "IPL 2016 : गुजरात लायंस ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से हराया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!