IPL-9: टॉस जीत गेंदबाजी करना पड़ा भारी, पंजाब पराजित

मोहाली। किंग्स इलेवन पंजाब को आज उस समय अपने कप्तान के निर्णय पर भारी खामियाजा भुगतना पड़ा जब उन्होंने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला किया। यह इस आईपीएल की चलती हुई परम्परा के विपरीत था। अब तक जितने भी मैच हुए हैं उनमें जिस टीम ने टॉस जीता है उसने पहले बल्लेबाजी ली है। इसके बाद पंजाब के गेंदबाज द्वारा भरपूर मात्रा में लुटाए गए रनों से मुम्बई इंडियन ने पंजाब को 190 रन का लक्ष्य दिया जिसे वह पूरा नहीं कर सके और 20 ओवर में मात्र 164 रन ही बना सकी। इन 164 रनों के दौरान उसने 7 विकेट गंवाए और मुम्बई इंडियन्स ने 25 रनों से बड़ी जीत हासिल की। किंग्स इलेवन पंजाब की फील्डिंग भी कमजोर रही।

इससे पहले मुम्बई इंडियन ने सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल (81) और अंबाती रायडू (65) की धुआंधार पारियों की मदद से मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब के सामने 190 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए।

मुंबई को पहला झटका पारी की दूसरी गेंद पर ही लगा। संदीप शर्मा ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (0) को विकेट के पीछे निखिल नाइक के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा।इसके बाद पंजाब के गेंदबाजों को दूसरे विकेट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। पार्थिव और रायडू ने मोर्चा संभाला और टीम को शुरुआती झटके से उबारते हुए अच्छी स्थिति में ला खड़ा किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 137 रनों की शतकीय साझेदारी की।इस साझेदारी में जितना योगदान दोनों की शानदार बल्लेबाजी का था, उतना ही पंजाब के खराब क्षेत्ररक्षण का भी रहा। पंजाब ने पार्थिव और रायडू को जीवनदान दिए। दोनों ने 14.1 ओवर में 9.67 की औसत से रन जोड़े।अक्षर पटेल ने रायडू को मनन वोहरा के हाथों कैच करा टीम को दूसरी सफलता दिलाई। रायडू ने अपनी पारी में 37 गेंदों में चार चौके और इतने ही छक्के लगाए। दूसरे छोर पर खड़े पार्थिव लगातार रन बरसाते जा रहे थे। इसमें जोस बटलर ने उनका बखूबी साथ दिया। उन्होंने 13 गेंदों में 24 रनों की पारी खेली जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल था।पार्थिव को 18.4 ओवर में 180 के स्कोर पर मिशेल जॉनसन ने आउट किया। मुंबई के 200 के स्कोर के करीब पहुंचने की पूरी उम्मीद थी। लेकिन मुंबई 19वें ओवर में पांच और अंतिम ओवर में चार रन ही बना सकी। इन दो ओवर में उसने तीन बल्लेबाज भी खो दिए थे। मोहित शर्मा ने 20वें ओवर में केरन पोलार्ड (10) और हार्दिक पंड्या (4) को पवेलियन भेजा।पंजाब की तरफ से मोहित ने तीन विकेट लिए। संदीप, जॉनसन और अक्षर को एक-एक सफलता मिली।

Be the first to comment on "IPL-9: टॉस जीत गेंदबाजी करना पड़ा भारी, पंजाब पराजित"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!