LIC ने सेंसेक्स में शामिल कंपनियों के 10,400 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे

New Delhi : सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ने चालू वित्त वर्ष की अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में सेंसेक्स में शामिल 18 कंपनियों में निवेश बढ़ाया है। इनमें आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और भारती एयरटेल शामिल हैं। एक अनुमान के अनुसार बीमा कंपनी ने मौजूदा भाव पर इन कंपनियों में 10,400 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

वहीं दूसरी तरफ भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की पांच अन्य प्रमुख कंपनियों में हिस्सेदारी तीसरी तिमाही में कम हुई है। सेंसेक्स के शेयरों में शेररहोल्डिंग प्रतिरूप के विश्लेषण से यह पता चला है।

वहीं एलआईसी ने पिछली कुछ तिमाहियों में ल्यूपिन में कोई हिस्सेदारी नहीं ली जबकि पांच कंपनियों टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, एशियन पेंटस और एनटीपीसी में हिस्सेदारी पूर्व के स्तर पर बरकरार है। डॉ रेडडीज के बारे में आंकड़ा उपलब्ध नहीं था।

बीमा कंपनी ने सर्वाधिक हिस्सेदारी आईसीआईसीआई बैंक में तिमाही में 4.26 प्रतिशत बढ़ाई। इसके अलावा एलआईसी की लार्सन एंड टूब्रो में 16.08 प्रतिशत हिस्सेदारी है जो सेंसेक्स की कंपनियों में सर्वाधिक है।

मौजूदा शेयर भाव पर एलआईसी ने सेंसेक्स की 18 कंपनियों में 10,415 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। साथ ही उसने पांच कंपनियों में 7,300 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। इससे सेंसेक्स की कंपनियों में शुद्ध प्रवाह 3,115 करोड़ रुपये रहा।

Be the first to comment on "LIC ने सेंसेक्स में शामिल कंपनियों के 10,400 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!