Natural टिप्स अपनाएं झुर्रियों से छुटकारा पाएं

बढती उम्र में बालों के सफेद होने के अलावा, जिस चीज से सबसे ज्यादा डर लगता है वह हैं झुर्रियां।आजकल चेहरे पर होने वाली झुर्रियों का मुख्य कारण हमारा खानपान में ठीक ना होना। एक बार जब झुर्रियां आपके चेहरे पर आना शुरू होती हैं तो यह कुछ ही वक्त में तेजी से बढने लगती हैं और आपको त्वचा को बदसूरत बना देती हैं। क्या आप झुर्रियों से छुटकारा चाहती हैं तो आगे की स्लाइड्स पर पढें…

ड्रायफूट्स कई अध्ययनों से पता चला है कि अखरोट, बादाम, जैसे सूखे मेवों का नियमित प्रयोग करने से आयु बढती है और शरीर को कई प्रकार के विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, इनमें अनसैचुरेटेड फैट़्स की भी अच्छी मात्रा होती है।

मौसमी फलों का भरपूर सेवन करें। अमरूद, केला, तरबूज आदि फल सस्ते होकर भी गुणों से भरपूर होते हैं। मौसमी भी ऋतु के समय काफी सस्ती मिल जाती है। पपीता भी बेहद गुणकारी फल है। ताजा फलों और योगर्ट से बनी फ्रूट स्मूदी का नियमित आनंद उठाएं ।

ऑलिव ऑयलऑलिव ऑयल में मौजूद मोनेासैचुरेटेड फैट्स हार्ट डिजीज और कैं सर की संभावना को घटाते हैं। ऑलिव ऑयल में पोलीफेनॉल जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो बढती उम्र से जुडी समस्याओं को दूर रखते हैं। खाना पकाने के लिए ऑलिव ऑयल का यूज करें तो युवावस्था देर तक बरकरार रख सकती हैं।

चॉकलेटइनमें मौजूद कोको में फ्लैनेनॉल्स रहते हैं, जो रक्त नलिकाओं की कार्यप्रणाली को दुरूस्त रखते हैं। आपकी ब्लड वैसेल्स स्वस्थ होगी और सही ढंग से काम करेंगी, तो जाहिर है ब्लड प्रेशर, टाइप-2 डायबिटीज, किडनी प्रॉब्लम और डिमेंशिया जैसी बीमारियां आपसे दूरी बना कर रखेंगी। आप लम्बी आयु तक फिट एंड फाइन रहेंगी।

मछलीमछलियां ओमेगा3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखता है। इसके सेवन से धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या होने की आशंका कम रहती है। दिल दुरूस्त रहेगा। नतीजतन त्वचा फ्लॉलेस होगी यानी दमकती रहेगी।

Be the first to comment on "Natural टिप्स अपनाएं झुर्रियों से छुटकारा पाएं"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!