Records: इस सेंचुरी के साथ गांगुली-द्रविड़ से आगे निकले विराट कोहली

इंदौर में खेले जा रहे भारत-न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट में भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा। कोहली के करियर का यह 13वां शतक हैं और कप्तान के तौर पर छठा। सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कोहली अब चौथे नंबर पर आ गए हैं। यह सेंचुरी लगाते ही वह सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड़ से आगे निकल गए।

सचिन-गावस्कर से बेहतर औसत

विराट कोहली उन खिलाड़ियों में शामिल नहीं है जो कप्तानी के दबाव में बेहतर प्रदर्शन करने में नाकाम हो जाते हैं। कोहली ने अब तक 17 टेस्ट मैच खेले हैं और छह शतक जड़ा है।

 

दो साल पहले टीम इंडिया के कप्तान बने कोहली ने 53 की औसत से 1331 रन बना चुके हैं। वहीं सचिन ने 25 टेस्ट मैचों में कप्तानी है जिसमें उन्होंने 51 की औसत से 2054 रन बनाए हैं। मास्टर ब्लास्टर ने सात सेंचुरी लगाई है। द्रविड़, सचिन, सुनील गावस्कर, मोहम्मद अजहरूद्दीन और सौरभ गांगुली जैसे खिलाड़ियों का कप्तान के तौर पर औसत उनके टेस्ट करियर औसत से कम रहा है। जबकि विराट कोहली का करियर औसत 45 का है लेकिन कप्तान के तौर पर उनका औसत 53 का है।

गांगुली-द्रविड़ से ज्यादा शतक

भारत के सफलतम कप्तानों में से एक सौरभ गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी है। दादा के नाम से मशहूर यह खिलाड़ी सिर्फ 5 शतक लगाने में सफल रहा। वहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर काबिज राहुल द्रविड़ ने 25 टेस्ट में टीम इंडिया का नेतृत्व किया है। करियर में 36 शतक लगाने वाले द्रविड़ कप्तान के तौर पर सिर्फ 4 शतक जड़ने में सफल रहे।

गावस्कर हैं नंबर वन

भारत की ओर से टेस्ट में कप्तान के तौर पर सुनील गावस्कर ने सबसे ज्यादा 11 शतक लगाए हैं। उनके बाद मोहम्मद अजहरूद्दीन का नंबर आता है। गावस्कर और अजहर दोनों ने 47 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी है। अजहर ने इतने ही टेस्ट मैचों में 9 शतक लगाए हैं। कोहली की उम्र और फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह जल्द ही इन दोनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़ देंगे।

Be the first to comment on "Records: इस सेंचुरी के साथ गांगुली-द्रविड़ से आगे निकले विराट कोहली"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!