Samsung ने कहा, गैलेक्सी नोट7 का इस्तेमाल न करें ग्राहक, रोका उत्पादन

इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने उसके अगस्त में लांच किये गये गैलेक्सी नोट7 में आग लगने की तकनीकी जांच तक यह फोन रखने वाले ग्राहकों को इसका इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। कंपनी ने आज बताया कि उसने फिलहाल इसका उत्पादन भी रोक दिया है। इससे इन अटकलों को बल मिला है कि कंपनी अपनी फ्लैगशिप डिवाइस का उत्पादन हमेशा के लिए रोक सकती है। हालाँकि, उसके प्रवक्ता ने कहा कि अभी इस प्रकार का कोई फैसला नहीं लिया गया है।

दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी ने कहा कि उसने वैश्विक फोन कैरियरों को नोट7 की बिक्री रोक देने के लिए कहा है। उसने कहा है कि नोट7 के स्थान पर ग्राहकों को कंपनी के दूसरे उत्पाद दिये जायें या पैसे वापस किया जाये।

 

एक बयान में कंपनी ने कहा, ‘जिन ग्राहकों के पास मूल या स्थापन्न गैलेक्सी नोट7 डिवाइस है वे इसे स्विच ऑफ करके रखें तथा इसका इस्तेमाल न करें।’

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि 15 सितंबर से पहले बने नोट7 के स्थान दिये गये स्थानापन्न फोन में आग लगने की घटना के बाद नियामकों, फोन कैरियरों तथा एयरलाइंसों द्वारा लगाये गये प्रतिबंध के बाद कंपनी स्थायी तौर पर नोट7 का उत्पादन बंद करने पर विचार कर रही है। सूत्र ने स्पष्ट किया कि अभी कंपनी ने इस विषय में कोई अंतिम फैसला नहीं किया है। सैमसंग की एक प्रवक्ता ने कहा कि भविष्य की बिक्री योजना के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

दो महीने से भी कम समय में दो बार नोट 7 वापस मंगाने के सैमसंग के फैसले से गुणवत्ता नियंत्रण की उसकी क्षमता संदेह के घेरे में आ गयी है। साथ ही इससे उसे प्रतिष्ठा और धन का बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। विश्लेषकों का मानना है कि नोट 7 की बिक्री स्थायी रूप से रोकने से कंपनी को 17 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है। साथ ही ग्राहकों तथा कैरियरों के मन में उसके दूसरे फोनों को लेकर भी चिंता उत्पन्न हो सकती है। मंगलवार को शेयर बाजार में कंपनी के शेयर आठ प्रतिशत गिरे जो वर्ष 2008 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है। इससे उसे 18.8 अरब डॉलर की चपत लगी है।

माना जा रहा था कि इस साल 19 अगस्त को लांच किया गया नोट 7 एप्पल के आईफोन 7 को टक्कर देगी। समीक्षकों की अच्छी टिप्पणियों के दम पर लांच से पहले ही इसकी इतनी प्री-बुकिंग हो गयी थी कि एक समय आपूर्ति कम पड़ गयी। लेकिन, कुछ ही दिन में जगह-जगह से बैटरी में आग लगने की खबरें आने लगीं। इसके बाद कंपनी अब तक 25 लाख नोट 7 फोन वापस मांग चुकी है।

विश्लेषकों का कहना है कि इससे नोट 7 का ब्रांड नाम संभवत: पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है और यह भी तय नहीं है कि उन्हें इसे नये सिरे से लांच करने दिया जायेगा भी या नहीं। जब तक वे इस समस्या का पता लगाकर इसे ठीक करते हैं और पुन:प्रमाणन तथा रिक्वालिफिकेशन की प्रक्रियाओं से गुजरते हैं गैलेक्सी एस-8 लांच करने का समय आ जायेगा।

Be the first to comment on "Samsung ने कहा, गैलेक्सी नोट7 का इस्तेमाल न करें ग्राहक, रोका उत्पादन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!