Second hand फोन ले रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

अक्सर लोग सस्ता स्मार्टफोन लेने के चक्कर में Second hand स्मार्टफोन ले लेते हैं और कुछ ही दिन बाद ये मुनाफे का सौदा उन्हें घाटे का पड़ जाता है. ऐसे में Second hand फोन खरीदते वक्त कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. यहां जानिए Second hand फोन खरीदने से पहले वो बातें जिन्हें याद रखेंगे तो कभी नुकसान नहीं होगा.

1. बिल, बॉक्स और एक्सेसरीज
बिल मांगने से इस बात की पुष्टि भी हो जाती है कि फोन बेचने वाला आपको चोरी का डिवाइस तो नहीं दे रहा है, और आगे इस Second hand फोन को बेचने या रिप्लेस करने में भी आसानी होती है. वेरिफिकेशन करना चाहें, तो बॉक्स पर आपको IMEI नंबर भी मिल जाता है. अगर आपको ऑरिजनल एक्सेसरीज नहीं मिली है, तो आप बेचने वाले को और पैसे कम करने के लिए भी कह सकते हैं.

2. 2 जीबी रैम
जरूरी है कि जो भी Second hand फोन आप खरीदने जा रहे हैं, उसमें कम से कम 2 जीबी रैम हो. लेकिन अगर आपका बजट ही 5000 से 6000 रु हुआ, तो 1 जीबी रैम वाला फोन ही मिल सकेगा. फोन का प्रोसेसर भी चेक करें. मीडियाटेक प्रोसेसर करीब सालभर पुराने हो गए हैं, और इन प्रोसेसर के साथ आने वाले फोन अच्छा परफॉर्मेंस नहीं देते.

भारत में टेलीविजन की दिलचस्प कहानी, Gazabtech की जुबानी

3. कहीं फोन चोरी का तो नहीं
कई बार, फोन बेचने वाले आपको चोरी का फोन खिसकाने के चक्कर में रहते हैं. अगर ऐसा हो, तो उन्हें फोन का बॉक्स देने के लिए कहें. किसी चोर ने बॉक्स के साथ फोन चोरी किया हो, बहुत ही कम चांस है. अगर बॉक्स नहीं हो, तो *#06# डायल कर फोन का IMEI नंबर चेक करें. इसके बाद इस नंबर को IMEIdetective.com जैसे वेबसाइट्स पर चेक करें.

4. हार्डवेयर चेक करें
अगर आप खुद फोन खरीदने जा रहे हैं तो लैपटॉप और एक यूएसबी केबल लेकर जाएं. लैपटॉप को स्मार्टफोन से कनेक्ट करें और देखें कि वह ठीक से चार्ज हो रहा है या नहीं, और डेटा ट्रांसफर करने में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही. अपना सिम कार्ड डालकर देखें कि नेटवर्क कैच कर रहा है या नहीं. वेब सर्फिंग करें, कुछ ऐप डाउनलोड करें, फोटो खींचकर कैमरा भी टेस्ट कर लें

5. सिक्यॉर तरीके से पेमेंट करें
अगर आप ऑनलाइन फोन खरीद रहे हैं तो पेमेंट हमेशा PayPal जैसे सिक्यॉर चैनल से ही करें. इससे आपको फोन लौटाने पर पैसा आसानी से वापस मिल जाता है.

6. वॉरंटी देखें
कई बार, खरीदार अपने फोन्स को हैंडसेट खरीदने के तुरंत बाद अपग्रेड कर लेते हैं, कई बार तो कुछ ही महीनों में. इसका मतलब उन हैंडसेट्स पर ऑफिशियल वॉरंटी अभी भी लागू हो सकती है. इससे आपको बहुत फायदा होगा. इसलिए ऐसे विक्रेता ढूंढें जो थोड़ी-बहुत ही सही वॉरंटी के साथ फोन बेच रहे हों. थर्ड पार्टी वॉरंटी वाले फोन्स पर भी नजर रखें इससे कुछ तो डैमेज प्रोटेक्शन मिलेगी ही. न मिलने से तो थोड़ा ही अच्छा.

Be the first to comment on "Second hand फोन ले रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!