साल भर से क्यों यह लड़का कर लेता था अपने आप को 18 घंटे कमरे में बंद ?

 पत्रकार एस आमिर ख़ान की एक ख़ास रिपोर्ट 

भोपाल :- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जेईई मेन परीक्षा  का आयोजन साल में दो बार किया गया.  जनवरी और अप्रैल में होने वाली जेईई मेन की परीक्षा  कुछ छात्रों के लिए ये सुनहरा मौका साबित हुई. क्योंकि जो छात्र जनवरी में अच्छा स्कोर नहीं कर पाए वहीं उन्होंनेअप्रैल महीने में अपने नंबर से सभी को हैरान कर दिया. कुछ ऐसा ही कमाल किया है भोपाल  के मोहम्मद मुस्तुफ़ा ने  जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से  अप्रैल में होने वाली जेईई मेन परीक्षा में 97 % प्रतिशत हासिल किए. !

वहीं जब जनवरी में  मुस्तुफ़ा  ने जईई मेन में अपने नंबर देखें तो वह काफी परेशान हो गए थे. उनके माँ इस्मत ख़ान मीडिया से बात करते हुए  बताया कि तीन महीने में  मुस्तुफ़ा  ने वो कर दिखाया जो किसी फिल्मों और कहानियों में होता है.  ये सच है कि जनवरी में उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक था. लेकिन अपनी कड़ी मेहनत और लगन से उन्होंने  97 %  प्रतिशत हासिल कर सभी को चौंका दिया !

मितेश राठी क्लासेस भोपाल  के मितेश राठी (निर्देशक)  ने कहा कि  “मुस्तुफ़ा  ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से  साबित कर दिया है किस ही मार्गदर्शन, सही सपोर्ट, दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत हो तो आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है. हमारी शुभकामना एवं पूर्ण समर्थन भविष्य में भी  मुस्तुफ़ा  के लिए रहेगा ! हम उन उज्वल भविष्य के लिए उनको व परिवार को बधाई देते है !

 

आपको बता दें, इस साल जनवरी और अप्रैल में होने वाली जेईई मेन परीक्षा में कुल  6,08,440 उम्मीदवार शामिल हुए थे जिसमें  मोहम्मद मुस्तुफ़ा ने बताया कि उनके पिता मोहम्मद सईद ख़ान  ने कभी किसी भी चीज के लिए मना नहीं किया है. आप को बता दे कि  लियाफी सेंट्रल जोन के जोनल प्रेसिडेंट मोहम्मद सईद खान के साहबज़ादे है !

 मोहम्मद मुस्तुफ़ा   की स्कूलिंग हौली फॅमिली स्कूल   से हुई है. उन्होंने 10वीं कक्षा में  99 % और 12वीं (PCM )कक्षा में 90 % अंक हासिल किए थे.

मुस्तुफ़ा अपने भाई बहन के साथ मस्ती करते हुए !

 

ऐसे शुरू की थी परीक्षा की तैयारी

 

मोहम्मद मुस्तुफ़ा को फुटबॉल खेलना पसंद है. वहीं मेरा माँ  चाहती थी  कि मैं इंजीनियर में आगे करियर बनाऊं. जिसके बाद मैंने जेईई मेनकी परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी है. नतीजा सबके सामने हैं. अब मैं जेईई एडवांस की तैयारी कर रहा हूं.

आपको बता दे, जेईई मेन की पहली परीक्षा का आयोजन 8 जनवरी से 12 जनवरी को किया गया था.  वहीं अप्रैल में होने वाली दूसरीपरीक्षा का आयोजन  7, 8, 9, 10 और 12 में किया गया था !

 

जेईई मेन के बदले पैटर्न में साल में दो बार मेन देने का मौका, युवाओं के लिए एक स्वर्णिम अवसर जैसा साबित हो रहा है। मोहम्मद मुस्तुफ़ा के पिता मोहम्मद सईद ख़ान चाहते थे कि उनका बेटा इंजीनियर बने !

 मुस्तुफा कोचिंग क्लास में 

मैंने नियमित मॉक टेस्ट शुरू किया  शिक्षकों के साथ निर्धारित समय से अतिरिक्त तैयारी की और कठिन चीजों का कांसेप्ट क्लीयर किया। फिलहाल अब किसी एनआईटी आईआईटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करके इसी क्षेत्र में कॅरिअर बनाना है।

45 डिग्री के तापमान में बंद  कमरे 18 घंटे तक पढ़ाई के दौरान कई ऐसे मौक़े आए जब मुस्तुफ़ा ने कई त्योहार तक नहीं मनाए और  शादियों तक में जाना छोड़ दिया था ! सिर्फ पढ़ाई को लक्ष्य बनाते हुए उन्होंने जेईई मेन परीक्षा  में सफलता प्राप्त की !  आप को बता दे पढ़ाई के लिए   मुस्तुफ़ा ने इंटरनेट। टीवी तक से दूरी बना ली थी !

 

मोहम्मद मुस्तुफ़ा का पशु प्रेम
ईद  अल – अज़्हा पर क़ुरबानी से पहले बकरे के साथ सेल्फ़ी लेते हुए !

स्कूल के मित्रों के साथ  

विद्यालय में सामूहिक चित्र में मोहम्मद मुस्तुफ़ा 

 

छोटे भाई  आदीन  के साथ  मोहम्मद मुस्तुफ़ा 

जल्द शुरू करेंगे यूट्यूब पर अपना चैनल !

मुस्तुफ़ा ने मेडिया से बात करते हुए बताया कि वो जल्दी ही यूट्यूब पर अपना व्लॉगिंग चैनल शुरू करने वाले है !  यूट्यूब चैनल जेईई व लाइफ स्टाइल से सम्बंधित होगा !

 पत्रकार एस आमिर ख़ान की एक ख़ास रिपोर्ट 

Be the first to comment on "साल भर से क्यों यह लड़का कर लेता था अपने आप को 18 घंटे कमरे में बंद ?"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!