यात्रियों की परेशानी दूर करने के लिए मेट्रो ने किया नया प्रयोग, क्या जानते हैं आप!

मेट्रो फेज-तीन का निर्माण अंतिम चरण में है। मार्च 2018 तक फेज-तीन का परिचालन भी शुरू हो जाएगा। फेज-तीन की लाइनों पर जब आप सफर कर रहे होंगे, तब स्टेशनों पर लगे रंगों से आपको पता चल जाएगा कि उस स्टेशन पर दूसरी कौन सी मेट्रो लाइन गुजर रही है। जी हां, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के फेज-तीन में कुल 27 इंटरचेंज होंगे। यात्रियों में इंटरचेंज को लेकर दुविधा न हो, इसके लिए वह मेट्रो लाइन के रंगों का प्रयोग कर इसे दूर करेंगे।

मेट्रो फेज-तीन का परिचालन शुरू होने के बाद मेट्रो का नेटवर्क 348 किलोमीटर का हो जाएगा। इसके साथ मौजूदा 9 इंटरचेंज से बढ़कर यह संख्या 27 तक पहुंच जाएगी। मेट्रो का नेटवर्क तो बड़ा हो जाएगा, मगर 27 नए इंटरचेंज आपके गंतव्य स्थान की दूरी कम करेंगे।

मेट्रो फेज-तीन के सभी इंटरचेंज स्टेशनों के अंदर और बाहर मेट्रो लाइन के रंग का प्रयोग होगा। जहां दो स्टेशनों को फुट ओवरब्रिज जोडे़ंगे, उस फुट ओवरब्रिज को भी मेट्रो की अलग-अलग लाइन के रंग में रंगा जाएगा। वर्तमान में मेट्रो फुट स्टीकर और फ्लोर पर एरो स्टीकर के जरिये यह जानकारी देती है।

इसे ऐसे समझें-जिस तरह नोएडा में दो स्टेशन बॉटेनिकल गार्डन हैं। एक पहले से चल रही ब्लू लाइन (द्वारका से बॉटेनिकल गार्डन) पर और दूसरा फेज-तीन की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम से बॉटेनिकल गार्डन) पर।

दोनों स्टेशनों को एक ब्रिज के जरिये जोड़ा जाएगा। इस ब्रिज को मेट्रो के दोनों रंगों ब्लू और मजेंटा से पेंट किया जाएगा। इससे बाहर से बता चल जाएगा कि यहां से मेट्रो की दोनों लाइनों का परिचालन होता है।

इन स्टेशनों पर होंगे इंटरचेंज

348 किमी का हो जाएगा मेट्रो नेटवर्क
253 स्टेशन बन जाएंगे फेज-तीन के बाद
09 इंटरचेंज हैं मौजूदा लाइन पर
27 इंटरचेंज हो जाएंगे फेज-तीन के बाद

रेड लाइन (शाहदरा से रिठाला), येलो लाइन (समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर), ब्लू लाइन (द्वारका से बॉटेनिकल गार्डन), वायलेट लाइन (कश्मीरी गेट से बदरपुर), नारंगी लाइन (एयरपोर्ट लाइन) और ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर से मुंडका)

पिंक लाइन पर आजादपुर, नेताजी सुभाष प्लेस, राजौरी गार्डन, साउथ कैंपस, नारंगी लाइन (एयरपोर्ट) पर आईएनए, लाजपत नगर, वायलेट लाइन पर मयूर विहार फेज-1 आनंद विहार, कड़कड़डूमा और वेलकम। मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम, हौज खास, कालकाजी मंदिर और बॉटेनिकल गार्डन

Be the first to comment on "यात्रियों की परेशानी दूर करने के लिए मेट्रो ने किया नया प्रयोग, क्या जानते हैं आप!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!