खुरई में शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की तीन प्रमुख घोषणाएँ

किसान भावान्तर भुगतान योजना

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर जिले के खुरई में किसान भावान्तर भुगतान योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में तीन महत्वपूर्ण घोषणाएँ कीं।

मुख्यमंत्री की घोषणाएँ

  • योजना में सोयाबीन की निर्धारित विक्रय अवधि 16 अक्टूबर से 15 दिसम्बर 2017 को बढ़ाकर 16 अक्टूबर से 31 दिसम्बर 2017 किया जायेगा। इसी तरह मक्का की निर्धारित विक्रय अवधि 16 अक्टूबर से 15 दिसम्बर 2017 को बढ़ाकर 31 जनवरी 2018 तक किया जायेगा।

  • प्रदेश के किसी कृषि जलवायु क्षेत्र में जितने जिले शामिल होंगे उनमें से किसी एक जिले के उस फसल के पाँच साल के तीन सर्वश्रेष्ठ वर्ष के फसल कटाई आँकड़ों का सर्वश्रेष्ठ औसत निकालकर क्षेत्र के सभी जिलों की औसत उत्पादकता तय की जायेगी।

  • योजना में पंजीकृत किसान द्वारा कृषि उपज मण्डियों में फसल बेचने के लिये आने पर मण्डी द्वारा किसान को प्रमाण-पत्र दिया जायेगा। इस प्रमाण-पत्र में बेची गई फसल की मात्रा, विक्रय दर, किसान का पंजीयन क्रमांक और दिनांक अंकित होगा।

ऑफलाइन आवेदनों का पोर्टल पर पंजीयन 17, 18, 19 और 20 अक्टूबर को भी

भावांतर भुगतान योजना में अब तक 16 लाख 80 हजार किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन करवाया है। इसके अलावा ऑफलाइन पंजीयन करवाने वाले किसानों की संख्या 7 लाख है। ऑफलाइन पंजीयन वाले किसानों का पोर्टल पर पंजीयन की प्रक्रिया पूरी करने के लिये अंतरिम व्यवस्था के अंतर्गत 17, 18, 19 और 20 अक्टूबर को संबंधित केन्द्र खुले रहेंगे। उल्लेखनीय है कि योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीयन की तिथि 15 अक्टूबर को समाप्त हो गई है।

 

Be the first to comment on "खुरई में शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की तीन प्रमुख घोषणाएँ"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!