खूबसूरत मतदान केन्द्र को देखने उमड़ी मतदाताओं की भीड़

रतलाम।मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कल मतदान होना है, लेकिन रतलाम शहर विधानसभा सीट के लायंस हाल स्थित मतदान केन्द्र पर आज शाम से ही मतदाताओं की भीड उमडने लगी। इस मतदान केन्द्र को बेहद खुबसूरत तरीके से सजाया गया है और इस सजावट को देखने यहां लोगों की भीड उमड रही है।

रतलाम शहर के ही एक जागरूक नागरिक सुशील माथुर उर्फ मीनू ने अपनी जेब से रु. 50000 खर्च करके एक मतदान केंद्र की साज-सज्जा कि है उसे देखकर कोई भी मतदान करने के लिए लालायित हो जाएगा। न्यूज़ इंडिया 365 से बात करते हुए टेंट व्यवसाई एवं कैटरर्स मीनू माथुर ने बताया कि स्थानीय राजस्व एवं पत्रकार कॉलोनी के लायंस हाल में बनाए गए मतदान केंद्र क्र.76 एवं 77 पर उन्होंने यह सारी व्यवस्थायें की है। सुंदर साज सज्जा एवं उच्च सुविधाओं युक्त यह मतदान केंद्र अपने आप में एक अनूठा मतदान केंद्र होगा।

 

प्रशासन पिंक बूथ बनाकर मतदाताओं को आकर्षित कर रहा है लेकिन मीनू माथुर द्वारा बनाये गए आदर्श एवं आकर्षक मतदान केंद्र में अनेक सुविधाएं है। यहाँ पर मतदाताओं के स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछाया गया है। मतदान के लिए लगी हुई लाइन में तकलीफ ना हो इसलिए आरामदेह प्रतीक्षा कक्ष बनाया गया है। पेयजल हेतु 2 प्याऊ बनाये गए है। नवजात शिशुओं की माताओं के लिए शिशु स्तनपान कक्ष भी निर्मित किया गया है। मतदाता हेतु स्वयं के द्वारा दिए गए मतदान को अन्य लोगों को बताने के लिए एवं प्रेरित करने के लिए सेल्फी जोन भी बनाया गया है। गुब्बारे, बोर्ड, फ्लेक्स इत्यादि से निर्मित इस आकर्षक मतदान केंद्र का खर्च स्वयं उठाने वाले सुशील माथुर ‘मीनू’ का प्रयास निःसंदेह सराहनीय एवं अनुकरणीय है। जो मतदाताओं को अधिकाधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करेगा

मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए प्रशासन द्वारा कई तरह के प्रयास किए गए है। इनमें से एक प्रयास यह भी था कि कुछ मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाकर यहां आकर्षक साज सज्जा करने की योजना बनाई गई थी। प्रशासन के इन प्रयासों से प्रेरणा लेकर लायंस हाल स्थित मतदान केन्द्र को बेहद आकर्षक साज सज्जा से सजाया गया है।

मतदान केन्द्र के प्रवेश द्वार पर आकर्षक गेट बनाया है। प्रवेश द्वार से भीतर मतदान केन्द्र तक पहुंचने के मार्ग पर सुन्दर कारपेट बिछाया गया है। मतदान केन्द्र पर कतार होने की स्थिति में मतदाताओं के बैठने के लिए सुन्दर वेटिंग लाउंज भी बनाया गया है। इतना ही नहीं प्रवेश मार्ग पर एक सेल्फी पाइन्ट भी बनाया गया है। जहां मतदान के बाद मतदाता सेल्फी ले सकेंगे। इतना ही नहीं मतदाताओं के लिए पेयजल की व्यवस्था भी रखी गयी है।

Be the first to comment on "खूबसूरत मतदान केन्द्र को देखने उमड़ी मतदाताओं की भीड़"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!