व्यापमं घोटाले मामले में बड़ा खुलासा

नई दिल्ली। व्यापमं घोटाले मामले में सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में क्लोज़र रिपोर्ट दाखिल की, जिसमें व्यापमं की जांच कर रही एसटीएफ के काम पर भी सवाल खड़े किए गए।

सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई ने अपनी क्लोजर रिपोर्ट में बताया है कि व्यापमं की वजह से कोई संदिग्ध मौत नहीं हुई है। दरअसल एमपी के सबसे बड़े घोटाले व्यापमं की जांच कर रही एसटीएफ ने 24 संदिग्ध मौतों की लिस्ट सीबीआई को सौंपी थी, जिनका संबंध व्यापमं से बताया जा रहा था।

एबीपी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में जो क्लोजर रिपोर्ट दाखिल की है, उसमें कहा है कि 24 संदिग्ध मौत व्यापमं की वजह से नहीं हुई। जिन्होंने आत्महत्या की है, उसकी वजह भी व्यापमं नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक 24 में से 10 लोगों ने एकतरफा प्यार, परिवार में तनाव और पैसे की वजह से सुसाइड किया है। जबकि 14 लोगों की मौत आरोप लगने से पहले ही हो गई थी।वहीं नौ मौतों के मामले में तो एसटीएफ ने बिना पोस्टमार्टम के ही अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी। यहां सीधे सीधे व्यापमं की जांच कर रही टीम के काम पर भी सवाल खड़े किए गए है। हालांकि, सवाल सीबीआई पर भी उठेंगे कि बिना पोस्टमार्टम रिपोर्ट के वह कैसे कह सकती है कि इन मौतों का संबंध व्यापमं से नहीं है। वहीं अब सुप्रीम कोर्ट के बाद सीबीआई इस रिपोर्ट को सीबीआई कोर्ट में दाखिल करेगी ।

आपको बतादें कि 2009 से व्यापमं में घोटाले होने की शिकायत हुई थी और इसी साल इसकी एक जांच कमेटी बनाई गई थी। साल 2011 में सबूतों के साथ इस घोटाले को विधानसभा में रखा गया। वहीं 2013 में व्यापमं में पहली पुलिस एफआईआर दर्ज हुई। साल 2013 में स्पेशल टास्क फोर्स को इसकी जांच सौंपी गई। एसटीएफ के बाद यह जांच एसआईटी को पास पहुंची। हालांकि जुलाई 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी।

Be the first to comment on "व्यापमं घोटाले मामले में बड़ा खुलासा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!