आतंकी बुरहान के मारे जाने के बाद कश्मीर में बवाल, 11 की मौत, 126 घायल

कश्मीर में आतंकवादी कमांडर बुरहान वानी को मार गिराए जाने के बाद भीड़ की हिंसा और झड़पों में शनिवार को 11 लोगों की मौत हो गई जबकि सुरक्षा बलों के 96 जवानों सहित 126 लोग घायल हो गए। हालात को देखते हुए घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया है और साथ ही मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया गया है ।

एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पूरी घाटी में कर्फ्यू लगा दिया गया है और किसी नई समस्या से बचने के लिए कुछ रोक लगायी गई हैं। पुलिस ने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ ने एक थाने पर हमला करके इसमें आग लगा दी और थाने में रखे हथियारों से गोली चलाकर तीन पुलिसकर्मियों को घायल किया। इस घटना में तीन पुलिसकर्मी लापता हैं।

प्रदर्शनों के बीच आतंकवादियों ने पुलवामा में थाने पर हमला कर दिया जिसे सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया। संवेदनशील स्थिति को देखते हुए अमरनाथ यात्रा भी रोक दी गई है और पुलिस का कहना है कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होने की संभावना होने पर इसे बहाल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शांति की अपील करते हुए प्रदर्शनों के दौरान मौतों पर गहरा दुख और संवेदना व्यक्त की। उन्होंने सुरक्षाबलों से भीड़ नियंत्रण के लिए जरूरत से अधिक बल प्रयोग से बचने के लिए कहा।

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कश्मीर में हिंसा की घटनाओं में कीमती जानें चली जाने पर गहरा दुख जताया और शांति की अपील की। हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी संगठन का पोस्टर ब्वाय बुरहान का उसके पैतक स्थल त्राल में दफना दिया गया। हिंसक भीड़ ने घाटी में कई स्थानों पर पुलिस तथा अर्धसैनिक बलों के प्रतिष्ठानों पर हमला किया और तीन पुलिस प्रतिष्ठानों सहित कई इमारतों को आग के हवाले किया। इस वजह से तीन पुलिसकर्मी लापता हैं।

जम्मू कश्मीर पुलिस के एडीजीपी (सीआईडी) एसएम सहाय ने कहा, हमारा आज का दिन बहुत मुश्किल रहा। उन्होंने कुछ इलाकों में खराब स्थिति, उत्तरी कश्मीर जैसे क्षेत्रों में गंभीर नहीं और श्रीनगर में नियंत्रण में बताई।

 

Be the first to comment on "आतंकी बुरहान के मारे जाने के बाद कश्मीर में बवाल, 11 की मौत, 126 घायल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!