इस ‘शाहरुख’ की वजह से रोके जाते हैं किंग खान!

शाहरुख खान अपनी एक फिल्म में बार-बार कहते दिखे थे, ‘माय नेम इज खान, आई एम नॉट ए टेरेरिस्ट।’ मगर अमेरिकी एयरपोर्ट पर बार-बार रोके जाने के पीछे समस्या ‘खान’ नहीं बल्कि ‘शाहरुख’ है। मीडिया रिपोर्टों के हवाले से आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के संस्थापक सदस्यों में से एक रियाज भटकल के पास ‘शाहरुख’ नाम का फर्जी पासपोर्ट है। इसी का खामियाजा बॉलीवुड के किंग खान को भुगतना पड़ता है।

इंटरपोल की सूची में रांची के ‘शाहरुख’ का नाम दर्ज है। रियाज भटकल ने 21 जनवरी, 2010 में रांची से ‘शाहरुख’ नाम का फर्जी पासपोर्ट बनवाया था। इंटरपोल ने अपने रिकॉर्ड में इस ‘शाहरुख’ को खतरनाक आतंकी की श्रेणी में रखा है। इस सूची के नामों को अमेरिका ने अपनी अलर्ट सूची में शामिल किया हुआ है। 9/11 के हमले के बाद अमेरिका ने संदिग्धों की सूची बनानी शुरू की थी। ये संदिग्ध किसी भी अमेरिकी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे, तो अपने आप अलर्ट जारी हो जाएगा। शाहरुख ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें बताया गया कि उनकी सूची में जिस संदिग्ध व्यक्ति का नाम उनसे मिलता-जुलता था, उसे हटा लिया गया है।

एक वेबसाइट ने कर्नाटक के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया था कि रियाज भटकल शाहरुख खान का बड़ा प्रशंसक था। उसकी फिल्में देखने के अलावा उसे शाहरुख जैसे कपड़े पहनने का शौक था।

एक नहीं कई ‘शाहरुख’ : कर्नाटक पुलिस की मानें तो अकेले रियाज भटकल ही नहीं बल्कि उसके कुछ और साथियों ने भी ‘शाहरुख’ नाम से पासपोर्ट बनवा रखा है। रियाज के अलावा यासीन भटकल और इकबाल (रियाज का बड़ा भाई) भी ‘शाहरुख’ नाम का इस्तेमाल करते रहे हैं।

– 24.84 लाख संदिग्ध रिकॉर्ड मौजूद अमेरिका की ‘नो फ्लाई’ सूची में – 16 संदिग्ध नाम सूची में शामिल किए गए थे 2010 में – 5 साल से कम उम्र के बच्चों को भी संदिग्ध सूची में शामिल किया गया – पत्रकार, उद्योगपति, नेता और पूर्व सैनिकों तक के नाम सूची में – 2004 में ‘अमेरिकन सिविल लिबर्टी यूनियन’ ने सूची के खिलाफ केस दायर किया था। – कनाडा दूसरा देश संदिग्ध सूची जारी करने वाला

– अमेरिका की अलर्ट सूची में बहुत से सिर्फ शाहरुख ही नहीं बल्कि कई जाने-माने नागरिकों समेत बच्चों के नाम भी दर्ज हैं। – एलिसा थॉमस (6 साल) : 2010 में परिवार को बेटी का नाम संदिग्ध सूची में होने की जानकारी मिली। – 2012 में दो वर्षीय बच्चे का नाम इस सूची में मिला। – मिकी हिक्स (8 साल) : पिता के हमनाम इस बच्चे को एयरपोर्ट पर कई बार परेशानी उठानी पड़ी।

Be the first to comment on "इस ‘शाहरुख’ की वजह से रोके जाते हैं किंग खान!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!