क्या आप जानते हैंं कि हेडफोन पर लिखें R और L का क्या मतलब होता हैं !

इंटरनेट डेस्क। आपने मोबाइल के साथ मौजूद एक्ससरीज तो देखी होगी हेडफोन, ईयरफोन इत्यादि। आपने कभी गौर किया हैं कि हेडफोन पर लिखें आर और एल का क्या मतलब होता हैं, अब आपके दिमाग में एक ही बात आती होगी कि आर का मतलब राइट और एल का मतलब लेफ्ट होता होगा, लेकिन आपको बतादें कि ये बिल्कुल भी सहीं नहीं हैं, जी हां इन दोनों शब्दों का मतलब कुछ ओर ही है।

दरअसल, हेडफोन्स पर लिखें आर और एल का अर्थ साउंड इंजीनियरिंग से लेकर इंजीनयरिंग से जुड़ी बाते होती हैं, ये लिखें जाने की सबसे पहली वजह होती हैं रिकॉर्डिंग, अगर स्टीरियो रिकॉर्डिंग के वक्त कोई साउंड बाईं तरफ से आ रही हैं, तो आपके हेडफोन के लेफ्ट चैनल में यह अधिक तेज सुनाई देगी और राइट चैनल में थोड़ी धीमी सुनाई देगी।

अगर आपने ध्यान दिया होगा कि जब आप कान में हेडफोन लगाते हैं तो आपको अलग-अलग तरह की दोनों ओर से साउंड आती हैं, यह इसलिए भी लिखा होता हैं क्योंकि इससे दोनों के बीच के अंतर की पहचान की जा सके. साथ ही इसकी साउंड में किसी तरह की कोई मिक्सिंग ना हो इसलिए इसकी पहचान के लिए ये लिखा जाता है।

हर फिल्मों में सटिक साउंड रिकॉर्डिंग के लिए लेफ्ट और राइट चैनल का होना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपने भी महसूस किया होगा कि डब आप थियेटर अथवा लैपटॉप कोई फिल्म देखी हो तो लेफ्ट साइज से आने वाली आवाज आपके लेफ्ट वाली कान को पहली सुनाई देती हैं और फिर बाद में राइट साइज पहुंचती हैं, और यही वजह हैं कि हेडफोन पर आर और एल लिखा होता है। अब समझें इनका क्या मतलब होता है।

Be the first to comment on "क्या आप जानते हैंं कि हेडफोन पर लिखें R और L का क्या मतलब होता हैं !"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!