विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में वाई-फाई सुविधा समय-सीमा में उपलब्ध हो

ऑनलाइन परीक्षा पर गठित कमेटी रिपोर्ट पेश करे
कुलपति एवं कुलसचिवों की बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता
 

भोपाल :उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में वाई-फाई सुविधा और ई-रिसोर्सेस समय-सीमा में उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा ऑनलाइन हों, इस संबंध में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के कुलपति श्री एम.डी. तिवारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी विचार कर अपनी रिपोर्ट शासन को दे। श्री गुप्ता आज विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और कुल सचिवों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री आशीष उपाध्याय, आयुक्त उच्च शिक्षा श्री उमाकांत उमराव, विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं कुल सचिव उपस्थित थे।

उच्च शिक्षा मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को सूचना प्रौद्योगिकी से लेस करना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थाएँ कार्य करें। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि सभी उच्च शैक्षणिक संस्था का कार्य ऑनलाइन हो, जिससे पारदर्शिता बनी रहे। श्री गुप्ता ने बताया कि तकनीकी शिक्षण संस्थाओं और व्यापम में सभी प्रक्रियाएँ ऑनलाइन कर दी गयी हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों की पूर्ती समय-सीमा में करने को कहा। उन्होंने कहा कि भर्ती में आरक्षण नियमों का पालन सख्ती से किया जाये। श्री गुप्ता ने विश्वविद्यालयों के कर्मियों के लंबित पेंशन प्रकरणों को भी निर्धारित समय में निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने न्यायालयीन और अवमानना के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही न की जाये और न्यायालयीन निर्देशों का पालन किया जाये। उन्होंने अनुकम्पा नियुक्ति प्रकरणों का भी प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करने को कहा। श्री गुप्ता ने लोक सेवा गारंटी योजना और सी.एम. हेल्पलाइन के प्रकरणों की भी समीक्षा की।

 

Be the first to comment on "विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में वाई-फाई सुविधा समय-सीमा में उपलब्ध हो"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!