स्नातक में 89 हजार और स्नातकोत्तर में 24 हजार से अधिक का प्रवेश

ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 2017-18 

दुर्गेश रायकवार

भोपाल : प्रदेश के शासकीय एवं आशासकीय महाविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया जून के प्रथम सप्ताह से शुरू हो चुकी है। प्रवेश प्रक्रिया का द्वितीय चरण प्रगति पर है। जून तक स्नातक स्तर पर 91 हजार 413 विद्यार्थियों ने महाविद्यालय में रिपोर्ट किया। इसमें से 89 हजार 363 विद्यार्थियों ने प्रवेश ले लिया है। इसी प्रकार स्नातकोत्तर स्तर पर 26 हजार 502 विद्यार्थियों ने महाविद्यालय में रिपोर्ट किया। इनमें से 24 हजार 384 विद्यार्थियों ने प्रवेश ले लिया है।

पंजीयन शुल्क 100 रुपये

विद्यार्थियों के हित का ध्यान रखते हुए विभाग ने प्रथम चरण में प्रवेश शुल्क जमा करने की तिथि में 28 जून 2017 तक वृद्धि की थी। इसी प्रकार विभाग ने विद्यार्थी पंजीयन शुल्क 250 रूपये को घटा कर 100 रूपये किया है।

प्रवेश शुल्क खाते में वापस जमा

मेधावी विद्यार्थी योजना में स्नातक पाठ्यक्रमों में अब तक 10 हजार 865 विद्यार्थियों को निःशुल्क प्रवेश का लाभ मिला है। योजना में प्रवेश प्राप्त जिन विद्यार्थियों से महाविद्यालय स्तर पर प्रवेश शुल्क जमा करा लिया गया था, उनमें से अधिकांश मेधावी विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क उनके खाते में वापस जमा करवा दिया गया है। शेष विद्यार्थियों को प्रवेश शुल्क वापिस करने की प्रक्रिया जारी है।

विद्यार्थियों के हित में स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया को निर्देश दिये गये हैं कि तकनीकी कारणों से जिन विद्यार्थियों द्वारा प्रवेश शुल्क प्रथम चरण में एक से अधिक बार ऑनलाइन जमा किये गए हैं, उनको राशि खाते में वापस करें।

स्नातक फीस जमा करने की 17 और स्नातकोत्तर की 12 जुलाई अंतिम तिथि

प्रवेश प्रक्रिया के द्वितीय चरण में स्नातक स्तर पर सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया जारी है। स्नातकोत्तर स्तर पर सीट अलॉटमेंट जारी हो चुका है तथा प्रवेश शुल्क जमा करने की प्रक्रिया जारी है। वर्तमान में द्वितीय चरण में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि क्रमशः 17 जुलाई और 12 जुलाई 2017 निर्धारित की गई है। इसके बाद तृतीय चरण और महाविद्यालय स्तर पर सी.एल.सी. की प्रक्रिया निर्धारित प्रवेश समय सारणी के अनुसार संचालित होगी।

 

Be the first to comment on "स्नातक में 89 हजार और स्नातकोत्तर में 24 हजार से अधिक का प्रवेश"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!