अब कभी भी प्राप्त सकते है छोड़ी गई गैस सब्सिडी

एलपीजी गैस की सब्सिडी छोड़ चुके उपभोक्ता अब कभी भी संबंधित एजेंसी पर आवेदन सब्सिडी वापस प्राप्त कर सकते है। एलपीजी अधिकारियों का अनुसार अप्रैल से अब तक पंद्रह हजार उपभोक्ता एलजीपी सब्सिडी प्राप्त कर चुके हैं। जिले में करीब 45 हजार उपभोक्ताओं ने सब्सिडी छोड़ी थी। अभी करीब तीस हजार उपभोक्ताओं के लिए अवसर है।

जिले में इंडेन गैस, भारत गैस व हिन्दुस्तान गैस कंपनी की 44 गैस एजेंसियां है। इन एजेंसियों पर करीब सवा पांच लाख एलपीजी उपभोक्ता है। विगत वर्ष उपभोक्ताओं को सीधा लाभ देने के लिए उनके गैस कनेक्शन को बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक कराया था। इससे उपभोक्ताओं को सब्सिडी का सीधा लाभ मिल सके। इसके साथ ही देश भर में सब्सिडी छोड़ने के लिए अभियान चला था। अभियान के तहत उपभोक्ताओं को मोबाइल पर एसएमएस और फोन करते समय एक नंबर दबाने पर भी सब्सिडी बंद कर दी गई थी। इसमें काफी संख्या में उपभोक्ताओं से भूलवश सब्सिडी छोड़ दी थी। इसके अलावा काफी संख्या में उपभोक्ताओं ने अपनी इच्छा से भी सब्सिडी छोड़ी थी। सब्सिडी वापस प्राप्त करने के लिए गैस कंपनी में एक से 30 तक छूट भी दी थी। अब उपभोक्ताओं की मांग को देखते हुए गैस कंपनियों ने यह सुविधा दी है कि उपभोक्ता कभी भी संबंधित एजेंसी पर जाकर गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे पाए सब्सिडी उपभोक्ताओं को एजेंसी पर जाकर हाथ से लिखकर प्रार्थना पत्र देना होगा। इसमें गैस कनेक्शन नंबर, बैंक खाता नंबर, आधार नंबर व पैन कार्ड की प्रति भी जमा करनी होगी। इसके अलावा उपभोक्ताओं को एजेंसी पर एक फार्म भी भरना होगा। इसमें होगा कि उपभोक्ता द्वारा दी गई सूचना सही है, अगर कोई तत्व छुपाया गया है तो संबंधित कंपनी कार्रवाई करने को स्वतंत्र हैं।

क्षेत्रीय प्रभारी करेंगे जांच उपभोक्ता द्वारा आवेदन करने के एक सप्ताह में गैस कंपनी के क्षेत्रीय प्रभारी द्वारा जांच की जाएगी। सप्ताह भर में जांच होने के बाद उपभोक्ता की सब्सिडी बहाल कर दी जाएगी।

सप्ताह भर में बहाल हो जाएगी सब्सिडी आवेदन करने के सप्ताह भर में उसकी जांच पड़ताल के बाद सब्सिडी बहाल कर दी जाएगी। उपभोक्ता आवेदन की तिथि के बाद सब्सिडी प्राप्त करने का हकदार होगा। चाहे आवेदन के दूसरे दिन ही क्यों ने उपभोक्ता ने गैस सिलेंडर प्राप्त किया हो? सप्ताह भर बाद ही उसकी सब्सिडी राशि बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

ये देने होंगे दस्तावेज एजेंसी पर जाकर आवेदन करने से पहले उपभोक्ता को गैस कनेक्शन, बैंक की पासबुक, आधार कार्ड व पैन कार्ड की छायाप्रति एक प्रार्थना पत्र के साथ देनी होगी। सभी छायाप्रति उपभोक्ता को स्वयं प्रमाणित करके देनी होगी।इन हेल्प लाइन नंबर से ले सकते हैं मदद उपभोक्ता आपातकालीन स्थिति में गैस कंपनियों के हेल्प लाइन नंबर 1906 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्प लाइन नंबर 1800-2333-555 पर फोन कर जानकारी या हेल्प प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता बीपीसीएल के 0731-2492922, एचपीसीएल के 0755-2789791 और आईओसी 0755-2553590 पर फोन कर सकते हैं।अब सब्सिडी छोड़ चुके उपभोक्ता कभी भी एजेंसी पर जाकर प्रार्थना पत्र के साथ दस्तावेज जमा करना होगा। फिर उपभोक्ता सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। गैंस कंपनियों द्वारा एलपीजी उपभोक्ताओं की हर सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है। -यादवेंद्र श्रीवास्तव, महाप्रबंधक, आईओसी।

Be the first to comment on "अब कभी भी प्राप्त सकते है छोड़ी गई गैस सब्सिडी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!