आधार, वोटर ID और पैन कार्ड बनवाना हुआ आसान, जानिए कैसे

देश के छोटे-बड़े गांव, कस्बों में रहने वाले लोग भी आसानी से अपना पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी और पासपोर्ट बनवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपनी तहसील या फिर जिला मुख्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों की मुश्किल को आसान कर दिया है। अब ऐसे लोग भी अपने एरिया में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसएस) पर जाकर के अपना कोई भी कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं। केवल पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को अपने जिले के पास स्थित पासपोर्ट सेवाकेंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक डिटेल्स देनी होगी।

आधार कार्ड का ले सकेंगे प्रिंटआउट

देश भर में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर के आधार कार्ड का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

अगर किसी व्यक्ति ने पहले से आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर रखा है तो वो अपना कलर आधार कार्ड प्रिंट करा सकता है। इसके लिए उसको केवल 20 से 30 रुपये खर्च करने होंगे।पासपोर्ट फॉर्म और फीस को कर सकेंगे जमा

अगर किसी व्यक्ति को अपना पासपोर्ट बनवाना है तो वो सीएसएस पर जाकर अप्लाई कर सकता है। इसके साथ ही फीस का पेमेंट भी यहां पर हो जाएगा। फीस का पेमेंट नेट बैंकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड से और चालान से हो जाएगा। इसके अलावा सीएसएस पासपोर्ट सेवा केंद्र पर अप्वाइंटमेंट को भी फिक्स करने में मदद करेगा। इन सब सर्विसेज के लिए व्यक्ति को केवल 100 रुपये की फीस देनी होगी। बाद में व्यक्ति को पीएसके पर जाकर के अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्स, फोटोग्राफ और डॉक्यूमेंट्स का वैरिफिकेशन कराना होगा।

 

वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकेंगे अप्लाई

कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से अब कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना कलर वोटर आईडी कार्ड बनवा सकता है। ये सर्विस फ्री नहीं होगी। इसके लिए प्रत्येक फॉर्म के हिसाब से चार्ज देना होगा। यहां पर लोग अपना वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

पैन कार्ड बनवाना हुआ आसान

सीएसएस के जरिए लोग अपना पैन कार्ड भी बनवा सकते हैं। यहां पर उन्हें पैन कार्ड की फीस 107 रुपये के अलावा अलग से पैसे देने होंगे। याद रखिए कि सीएसएस पर कोई भी सर्विस फ्री नहीं मिलेगी। हर सर्विस के इस्तेमाल पर व्यक्ति को फीस का पेमेंट अलग से करना होगा।

Be the first to comment on "आधार, वोटर ID और पैन कार्ड बनवाना हुआ आसान, जानिए कैसे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!