इंतजार खत्म, नवनिर्मित दुमका लाइन पर 28 से चलेगी ट्रेन

नवनिर्मित हसडीहा-दुमका रेलखंड पर ट्रेन परिचालन के लिए सीआरएस (कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी) ने हरी झंडी दे दी है। 28 सितंबर को इस नई ट्रेन सेवा उदघाटन होगा। अभी नई ट्रेन नहीं चलेगी। भागलपुर से हसडीहा जाने वाली पैसेंजर ट्रेन ही दुमका तक चलायी जाएगी।उदघाटन कार्यक्रम की औपचारिक सूचना अभी रेलवे बोर्ड से जारी नहीं की गई है। लेकिन हसडीहा में उदघाटन कार्यक्रम की तैयारी करने का निर्देश मिल गया है। संभावना है कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु विडियो कांफ्रेसिंग के जरिये नई ट्रेन सेवा उदघाटन दिल्ली से कर सकते हैं और हसडीहा में आयोजित उदघाटन समारोह में स्थानीय सांसद निशिकांत दूबे रहेंगे।

नई ट्रेन सेवा के मद्देनजर पहले से इस रेलखंड पर चल रही पैसेंजर ट्रेनों की समय सारिणी में बदलाव भी किया जा रहा है। मालदा मंडल के निर्णय के अनुसार अभी भागलपुर से दुमका के बीच प्रतिदिन एक खेप ही ट्रेन जाएगी। सुबह भागलपुर जो ट्रेन हसडीहा के लिए खुलती है वह सीधे दुमका तक जाएगी और वापसी के बाद वही ट्रेन दोपहर और शाम में भागलपुर से हसडीहा तक दो ट्रिप लगाएगी। यह जानकारी मालदा रेल मंडल मुख्यालय से दी गई है।

हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि उदघाटन के बाद एक-दो दिनों तक एनआई वर्क के कारण परिचालन बाधित हो सकता है। लेकिन 1 अक्टूबर से हर हाल में ट्रेन सेवा नियमित हो जाएगी। यह रेलखंड लगभग 19 साल पहले स्वीकृत मंदारहिल-रामपुरहाट रेल परियोजना का हिस्सा है। हसडीहा से बाराप्लासी के बीच काम पूरा होने के साथ ही अब यह परियोजना पूरी हो गई है

Be the first to comment on "इंतजार खत्म, नवनिर्मित दुमका लाइन पर 28 से चलेगी ट्रेन"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!