कावेरी विवाद: कर्नाटक और तमिलनाडु में हिंसक प्रदर्शन, एक की मौत

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कर्नाटक को तमिलनाडु के लिए 20 सितंबर तक कावेरी नदी का 12 हजार क्यूसेक पानी रोजाना छोड़ने का आदेश दिया। कोर्ट के इस फैसले के बाद दोनों राज्यों के बीच जारी तनाव ने हिंसक रुप ले लिया है। बेंगलुरु में देर शाम हेगनाहल्ली इलाके में प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक शख्स गंभीर रुप से घायल हो गया। वहीं, तमिलनाडु में भी कर्नाटक के लोगों पर हमले की खबरे हैं।

बेंगलुरु में धारा 144 लगाई गई
बेंगलुरु में सबसे ज्यादा आगजनी और तोड़फोड़ हुई। प्रदर्शनकारियों ने कर्नाटक के मैसूर स्थित सीएम सिद्धरमैया के घर पर पथराव किया।

प्रदर्शनकारियों ने तमिलनाडु के नंबर प्लेट वाली बसों को आग के हवाले कर दिया और कई वाहनों में तोड़फोड़ की। तमिलनाडु तक जाने वाली बस सेवाएं भी फिलहाल रोक दी गई हैं। हिंसा को देखते हुए स्कूल और कॉलेज को बंद कर दिया गया हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु-मैसूर हाईवे पर नयनदहल्ली बस डिपो में खड़ी बसों को प्रदर्शनकारियों ने आग के हवाले कर दिया। पुलिस कमिश्नर एन एस मेघरिक ने बताया कि पूरे शहर में धारा 144 लगा दी गई है। श्रीरामपुरा, कालीपुरम, कलासीपाल्या और प्रकाशनगर जैसे संवेदनशील इलाकों में एडिशनल पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। राज्य के गृहमंत्री जी परमेश्वर ने बताया कि हालात पर काबू पाने के सीआरपीएफ, आरपीएफ, सीआईएसएफ की टुकड़ियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा 20 हजार होमगार्ड सड़कों पर लगातार गश्त लगा रही है।

क्या कहा कोर्ट ने
कर्नाटक की अपील पर विचार के लिए न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और यूयू ललित की पीठ छुट्टी के दिन बैठी। पीठ ने कर्नाटक की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उसने 5 सितंबर के आदेश पर रोक लगाने की अपील की थी। हालांकि, कोर्ट ने अपने आदेश में बदलाव करते हुए पानी छोड़ने की मात्रा में बदलाव किया। इससे पहले के आदेश में कर्नाटक को 15 हजार क्यूसेक पानी छोड़ने को कहा था। न्यायालय ने इसके साथ ही दोनों राज्यों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि कानून एवं व्यवस्था बरकरार रहे।

तमिलनाडु में भी तोड़फोड़
तमिलनाडु में प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने कर्नाटक के रहने वाले एक व्यक्ति द्वारा चलाए जा रहे होटल पर हमला कर उसके क्षतिग्रस्त कर दिया। सोशल मीडिया पर कन्नड़ फिल्म अभिनेताओं के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने को लेकर रविवार को बेंगलुरु में 22 वर्षीय तमिल युवक की पिटाई का वीडियो वायरल होने के बाद यह घटना सामने आई है। कई तमिल संगठनों के कार्यकर्ताओं ने रामेश्वर मंदिर में कर्नाटक नंबर की पांच गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। पुडुचेरी में एक तमिल संगठन के कुछ कार्यकर्ताओं ने यहां कर्नाटक बैंक की शाखा के अंदर घुसकर हंगामा किया और बैंक कर्मचारियों से परिसर खाली करने को कहा। हालात बिगड़ता देख मुख्यमंत्री जयललिता ने एक आपात बैठक की, जिसके बाद सभी कन्नड़ स्कूलों को बंद कर दिया गया।

सिद्धरमैया ने जयललिता से मांगी मदद
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने तमिलनाडु सरकार से कन्नड़ लोगों और उनकी संपत्ति की सुरक्षा की अपील की है। सिद्धरमैया ने कहा कि वह इस संबंध में मुख्यमंत्री जयललिता को पत्र लिखकर मदद की अपील करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि जरूरत हुई तो वह केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से भी बात करेंगे।

राजनाथ ने दोनों मुख्यमंत्रियों से बात की
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने देर शाम कर्नाटक और तमिलनाडु के मुख्यमत्रियों से फोन पर बात की और उन्हें कानून व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। गृहमंत्री ने कर्नाटक के सीएम सिद्धरमैया और तमिलनाडु की सीएम जयललिता से राज्य की स्थिति के बारे में समीक्षा की, जहां कावेरी जल बंटवारा विवाद को लेकर हिंसा भड़की है।

Be the first to comment on "कावेरी विवाद: कर्नाटक और तमिलनाडु में हिंसक प्रदर्शन, एक की मौत"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!