नरसिंह यादव के रियो जाने का रास्ता साफ, NADA ने बैन हटाया

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान नरसिंह यादव को सोमवार को डोपिंग प्रकरण से बरी कर दिया। इससे नरसिंह का रियो ओलंपिक जाने का रास्ता साफ हो गया है। नाडा ने कहा कि यह पहलवान साजिश का शिकार हुआ है और संदेह का लाभ दिए जाने का हकदार है।

पिछले कुछ दिनों से चले आ रहे संदेह को खत्म करते हुए नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल ने नरसिंह को बरी करने का बयान पढ़ा। इसके नरसिंह के समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया।

नमूना पॉजिटिव : अग्रवाल ने कहा, हमने बीते समय के (दो जून तक के) नमूने को ध्यान में रखा, जिसमें उसका कोई भी नमूना पॉजिटिव नहीं पाया गया था। यह बात समझ से बाहर थी कि एक बार यह प्रतिबंधित पदार्थ लेने से फायदा होगा। इसलिए पैनल का विचार था कि एक बार लिया गया पदार्थ जान बूझकर नहीं लिया गया था।

उन्होंने साथ ही कहा, पैनल ने कहा कि यह एथलीट नाडा की डोपिंग रोधी संहिता की 10़4 धारा के लाभ का हकदार है। यह ध्यान में रखते हुए कि वह साजिश का शिकार हुआ, पैनल ने नाडा के डोपिंग रोधी नियमों के आरोपों से उसे बरी कर दिया। जब यह फैसला लिया गया तो नरसिंह नाडा के मुख्यालय में उपस्थित थे।

वापसी होगी : रियो जाने वाली टीम में नरसिंह की जगह प्रवीण राणा को भेजने की घोषणा की गई थी। हालांकि भारतीय कुश्ती महासंघ ने कहा कि नरसिंह को अब टीम में वापस ले लिया जाएगा।

नाडा ने यह फैसला पिछले हफ्ते तीन दिन की मैराथन सुनवाई के बाद किया है जिसमें नरसिंह के वकीलों ने जिरह की कि इस पहवालन को विरोधियों द्वारा शिकार बनाया गया है। यहां तक कि नरसिंह ने पुलिस में शिकायत भी दर्ज की थी, जिसमें उन्होंने दो साथी पहलवानों का नाम लिया था जिसमें एक 17 वर्ष का है।

नरसिंह को प्रतिबंधित पदार्थ मिथानाडाईनोन का पॉजिटिव पाया गया था जिसके बाद इस पहलवान ने दावा किया था कि उसके खिलाफ साजिश की गई है।

मैं बहुत खुश हूं और ओलंपिक में पदक जीतने के लिए तैयार हूं।- नरसिंह यादव

बहुत खुशी की बात है। मेरा समर्थन पहले भी था, आज भी है और कल भी रहेगा। जाओ मेरे और देश के लिए पदक जीतो।-सुशील कुमार, पहलवान

Be the first to comment on "नरसिंह यादव के रियो जाने का रास्ता साफ, NADA ने बैन हटाया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!