पटना बवाल: सिटी एसपी के बॉडीगार्ड को लगी गोली, हवलदार का पैंट उतरवाकर सड़क पर दौड़ाया

राजीवनगर-दीघा इलाके से अवैध निर्माण ढहाने पर मंगलवार को जमकर बवाल हुआ। स्थानीय लोग भड़क गए और देखते ही देखते घुड़दौड़ रोड रणभूमि में तब्दील हो गया। भीड़ में शामिल असामाजिक तत्वों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया।

घुड़दौड़ रोड में लगी तीन जेसीबी को आग के हवाले कर दिया गया। एक पुलिस जीप में आग लगा दी गई। दीघा थाने में भी घुसकर आग लगाने की कोशिश की गई। पथराव के दौरान पुलिस ने तीस राउंड से अधिक हवाई फायरिंग की। इसके बाद भी भीड़ शांत नहीं हुई। हालात बेकाबू देख पुलिस बैकफुट पर चली गई। खराब स्थिति को देखते हुए पटना शहरी इलाके के सभी थानों की पुलिस को राजीवनगर और दीघा इलाके में बुला लिया गया था। स्टेट रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों की तैनाती दीघा और राजीवनगर में कर दी गई। हालात संभालने के लिए पुलिस ने फ्लैगमार्च किया।

सिटी एसपी के बॉडीगार्ड को लगी गोली

बवाल के दौरान पिस्टल कॉक कर रहे सिटी एसपी सेंट्रल डी अमरकेश के बॉडीगार्ड प्रेमरंजन को अपने ही हथियार से गोली लग गयी। दूसरी ओर भीड़ में शामिल बदमाशों ने दीघा के थानेदार राजेश कुमोर दूबे पर हमला कर दिया। थानेदार का सिर फट गया। गंभीर हालत में उन्हें और सिटी एसपी के बॉडीगार्ड को अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

हवलदार का पैंट उतरवाकर सड़क पर दौड़ाया

भीड़ में शामिल कुछ बदमाशों ने पुलिस के एक हवलदार को पकड़ लिया। उसकी वर्दी फाड़ डाली। हवलदार का पैंट उतरवाकर उसे भगा दिया गया। किसी तरह वह जान बचाकर निकल सका। बदमाशों ने पुलिसकर्मियों के अलावा एक निजी चैनल के कैमरामैन दीपक कुमार का सिर भी फोड़ दिया।

दीघा-आशियाना रोड पर ठप रहा यातायात

हंगामे के दौरान दीघा-आशियाना रोड पर उग्र लोगों ने जाम कर आगजनी की। दीघा अल्पना सिनेमा के सामने रोड पर भी टायर जलाकर लोगों ने प्रदर्शन किया। घंटों इस रास्ते में आवागमन बाधित रहा। इससे स्कूली बच्चों और आम लोगों को परेशानी हुई। जेपी सेतु की ओर जाने वाले वाहनों को घुमकर जाना पड़ा।
पुलिस को हंगामे का अंदाजा नहीं था।

आवास बोर्ड की जमीन पर अवैध निर्माण हटाने को लेकर सुबह 11 बजे पुलिस और प्रशासन की टीम निकली थी। इससे पहले पुलिसवाले राजीवनगर थाने पर इकठ्ठा हुए। उस वक्त किसी को यह अंदाजा नहीं था कि भीड़ इस कदर भड़क जाएगी।

एक जमीन की बाउंड्री तोड़ने गयी थी टीम

पटना डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने कहा है कि प्रशासन की टीम एक जमीन पर अवैध तरीके से बनी बाउंड्री को तोड़ने गई थी। लेकिन किसी ने अफवाह फैला दी कि सारे मकान तोड़ दिए जाएंगे। इसके बाद आम लोग भी भड़क गए।

क्या है दीघा में बवाल के पीछे की कहानी:

दीघा घुड़दौड़ रोड में हुए बवाल के पीछे जमीन अधिग्रहण और फिर मुआवजा न मिलने से उपजा आक्रोश है। सरकार ने 1974 में राजीवनगर दीघा इलाके में 1000 एकड़ से ऊपर जमीन का अधिग्रहण किया था। तब मुवावजे को लेकर मामला साफ़ नहीं हुआ था। कई लोगों ने इस जमीन पर घर बना लिया।

लोगों का कहना था कि उन्हें मुआवजा नहीं मिला इसलिए जमीन पर उनका कब्ज़ा रहेगा। बीच बीच में इस जमीन को खाली कराने की कोशिश हुई पर सफल नहीं हो सके। बाद में आवास बोर्ड ने इस जमीन को दो भाग में बांट दिया। 600 एकड़ राजीवनगर में और 400 एकड़ दीघा में। आज आवास बोर्ड और प्रशासन की टीम इसी जमीन पर कब्ज़ा को पहुंची थी। सरकार ने इस 400 एकड़ जमीन में से 100 एकड़ जमीन को बैंक ऑफ़ baroda, सीआरपीएफ , एसएसबी को दे दिया है।

लाइव अपडेट-

15:30- थाना को आग लगाने की कोशिश, फायरिंग करते हुए बाहर निकले पुलिस वाले

15:05- भीड़ द्वारा सड़क पर कई जगह पर आगजनी

15:04- दीघा थाने को घेरने की खबरें भी आ रही हैं

15:03- पुलिसवालों पर जम कर पथराव, तीन जेसीबी सहित कई गाड़ियों में आग लगाई गई

15:02-अनियंत्रित भीड़ पुलिस को देखते ही पथराव करने को तैयार हैं

15:01- एसएसपी मनु महाराज घटना स्थल पर पहुंच गए हैं

14:59- राजीवनगर दीघा को चारों ओर से लोगों ने घेर लिया। जबर्दतस्त बवाल,
आवास बोर्ड क़ा दफ्तर तोड़ सकते हैं लोग।

Be the first to comment on "पटना बवाल: सिटी एसपी के बॉडीगार्ड को लगी गोली, हवलदार का पैंट उतरवाकर सड़क पर दौड़ाया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!