प्रतियोगी परीक्षा आवेदनों में अनिवार्य होगा आधार नंबर

आधार पंजीयन के लिए अभियान चलाया जाएगा
मुख्य सचिव ने ली समीक्षा बैठक
 

भोपाल :मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने कहा है कि प्रदेश में शत-प्रतिशत जनसंख्या को आधार पंजीयन से जोड़ने के लिए प्रदेश में व्यापक अभियान चलाया जायेगा। मुख्य सचिव आधार पंजीयन की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्य सचिव श्री डिसा ने कहा कि आधार पंजीयन क्रमांक को सभी जन-कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने की प्रक्रिया जारी है। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि जन-सामान्य को उनके आधार नंबर की जानकारी सहजता से उपलब्ध करवाने के लिए सभी पंचायत सचिव स्तर पर संसाधन उपलब्ध करवाए जायेंगे। श्री डिसा ने निर्देश दिए कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग तथा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के आवेदन पत्रों में आधार क्रमांक का उल्लेख अनिवार्य किया जाए।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के 99 प्रतिशत लोगों को आधार नंबर जारी किए जा चुके हैं पर बड़ी संख्या में लोगों को अपने आधार नंबर की जानकारी नहीं है।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश के 43 जिले में 80 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या को आधार से जोड़ा जा चुका है। कम नामांकन वाले जिले – शिवपुरी, विदिशा, श्योपुर, मुरैना, अशोक नगर, दतिया तथा भिंड में विशेष अभियान चलाया जाएगा। अभियान में आँगनवाड़ी तथा स्कूलों में केम्प किए जायेंगे। बैठक में आधार नंबर को समग्र से जोड़ने की दिशा में हुई प्रगति पर भी चर्चा हुई।

बैठक में अपर मुख्य सचिव वन श्री दीपक खांडेकर के अलावा पंचायत एवं ग्रामीण विकास, महिला-बाल विकास, स्वास्थ्य और स्कूल शिक्षा विभाग तथा मध्यप्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिक परिषद के अधिकारी उपस्थित थे।

Be the first to comment on "प्रतियोगी परीक्षा आवेदनों में अनिवार्य होगा आधार नंबर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!