मध्यप्रदेश के बाग प्रिंट को शिल्पकार मो. यूसुफ खत्री ने मुम्बई लक्मे फैशन वीक में आधुनिक तरीके से प्रस्तुत किया।

लेक्मे फैशन वीक में प्रदेश के बाग प्रिंट ने बटोरी लोकप्रियता

भोपाल :बाग प्रिंट को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति दिलाने वाले मोहम्मद यूसुफ खत्री और उनके बेटों ने एक बार फिर बाग प्रिंट को नई ऊँचाई दिलायी है। मुम्बई में चल रहे लेक्मे फैशन वीक में मोहम्मद यूसुफ खत्री और उनके पुत्रों सर्वश्री बिलाल, काज़िम और अब्दुल करीम ने जैसे ही रैम्प पर बाग परिधानों को पेश किया लोगों ने खड़े होकर तालियों से स्वागत किया। श्री बिलाल और श्री काज़िम ने परम्परागत बाग प्रिंट को दिल्ली के डिजायनर श्री विनीत राहुल की मदद से ब्रश और पटाशो से आधुनिक रूप दिया, जिसकी मौजूद सेलिब्रेटी ने काफी सराहना की।

फैशन शो में मलबरी सिल्क, गज्जी सिल्क, चंदेरी और सूती वस्त्रों पर बाग प्रिंट का इस्तेमाल किया गया। इन कपड़ों से आधुनिक परिधान जैसे स्कर्ट, कुर्ता, जैकेट, वेस्टर्न जैकेट, पलाजो आदि प्रस्तुत किये गये। पूर्णत: प्राकृतिक रंगों पर आधारित संग्रह को तैयार करने के लिये श्री खत्री और उनके परिवार ने कई महीनों तक लगातार काम किया।

श्री यूसुफ ने कहा कि हस्तशिल्प एवं हाथकरघा भारत की गौरवशाली विरासत है। इसका संरक्षण कारीगर समुदाय की मदद करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों और प्रचार से उच्च-स्तर पर भारतीय हेण्डीक्रॉफ्ट और हेण्डलूम की स्वीकार्यता बढ़ी है। कुछ साल पहले विलुप्ति की कगार पर पहुँच चुका बाग प्रिंट श्री खत्री के प्रयासों से अब देश-विदेश में लोकप्रिय होता जा रहा है।

 

Be the first to comment on "मध्यप्रदेश के बाग प्रिंट को शिल्पकार मो. यूसुफ खत्री ने मुम्बई लक्मे फैशन वीक में आधुनिक तरीके से प्रस्तुत किया।"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!